Logo
April 28 2024 09:22 AM

भारत में अगले हफ्ते से WhatsApp शुरु करेगा डिजिटल पेमेंट

Posted at: May 31 , 2018 by Dilersamachar 9716

दिलेर समाचार- मैसेजिंग एप व्हाट्सएप अपनी पेमेंट सर्विस अगले हफ्ते तक हर भारतीय यूजर के लिए शुरु कर देगा. इसे ऐसे समझिए कि इसे अब भारत में औपचारिक तरीके से लॉन्च किया जाएगा. व्हाट्सएप पेमेंट के लिए मैसेजिंग एप ने HDFC बैंक, ICICIबैंक और एक्सिस बैंक से साझेदारी की है जल्द ही स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भी इस साझेदारी का हिस्सा होगा.


 

खबर है कि व्हाट्सएप की पैरेंट कंपनी फेसबुक इन चार बैंको के साथ बाजार में उतरना चाहती थी लेकिन अब बाजार में बढ़ते कॉम्पीटिशन को देखते हुए फेसबुक ज्यादा इंतजार नहीं करना चाहता और ऐसे में अगले हफ्ते तक हर भारतीय व्हाट्सएप यूजर को ये पेमेंट ऑप्शन मिलेगा.


 

माना जा रहा है कि भारत में व्हाट्सएप पेमेंट की एंट्री उतनी ही रिवॉल्यूशनरी और बड़े पैमाने पर बदलाव वाली साबित हो सकती है जैसे चीन में वीचैट का पेमेंट ऑप्शन साबित हुआ था. वीचैट को चीन के बाजारों में पेमेंट को बदलने वाला माना जाता है वैसा ही बदलाव व्हाट्सएप भारत में ला सकता है.


 

पेटीएम और गूगल तेज से टक्कर


 

भारत की ई वॉलेट कंपनी पेटीएम और गूगल पेज के लिए व्हाट्सएप पेमेंट सबसे बड़ी परेशानी खड़ी कर सकता है. व्हाट्सएप पेमेंट के ट्रायल पर ही पेटीएम सवाल खड़े कर चुका है. पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर एनपीसीआई पर व्हाट्सएप को सहूलियत देने का आरोप लगाया था. हालांकि एनपीसीआई ने इन आरोपों का खंडन किया था.


 

व्हाट्सएप एक सोशल नेटवर्किंग एप है और ये ही पेटीएम और गूगल तेज जैसी वॉलेट कंपनियों के लिए सबसे बड़ा खतरा है. चैट के साथ ही अगर व्हाट्सएप पर पेमेंट और मनी ट्रांसफर जैसे ऑप्शन मिलेंगे तो ये यूजर्स के लिए पेटीएम जैसी वॉलेट कंपनियों पर भारी पड़ेगा.


 

अभी पेमेंट ऑप्शन का चल रहा है बीटा टेस्ट


 

व्हाट्सएप ने भारत में इस साल फरवरी महीने में व्हाट्सएप पेमेंट का बीटा ऑपरेशन शुरु किया. इस बीटा ऑपरेशन के दौरान ये एक मिलियन यानी10 लाख यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है. अगले हफ्ते इसके लॉन्च के साथ ही ये भारत में 200 मिलियन से ज्यादा यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा. ये आंकड़ा पेटीएम के यूजर्स से 20 गुना ज्यादा है.


 

लॉन्च के पहले ही पेटीएम के निशाने पर व्हाट्सएप


 

अब तक पेमेंट के मामले में पेटीएम भारत में काफी मशहूर एप है. नवंबर साल 2018 में नोटबंदी के बाद से ही डिजिटल पेमेंट और पैसै ट्रांसफर करने के मामले में पेटीएम में इजाफा हुआ है. पेटीएम एप के डाउनलोड्स भी काफी बढ़े हैं. अब भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले मैसेजिंग एप में पेमेंट फीचर आने के बाद पेटीएम की मुश्किलें बढ़ेंगी


 

पेटीएम के सीईओ विजय शेखर शर्मा ने एक बयान में कहा था कि हम बराबरी चाहते हैं. व्हाट्सएप पेमेंट सेक्योरिटी के लिहाज से सुरक्षित नहीं है. पेटीएम में लॉग-इन , पैटर्न लॉक जैसे सेक्योरिटी सिस्टम दिए गए हैं लेकिन व्हाट्सएप में कोई पासवर्ड नहीं होता ये पेमेंट के लिहाज सेफ नहीं है.


 

यानी व्हाट्सएप के ऑफिशियल लॉन्च से पहले ही पेटीएम की ओर से इसके सुरक्षित ना होने का दावा किया जा चुका है.


 

इकॉनमिक टाइम्स से बात करते हुए विजय शेखर ने कहा था कि फेसबुक खुले तौर पर भारत के पेमेंट सिस्टम को कॉलोनाइज़ कर रहा है. य़ूपीआई भारतीय स्टेक के लिए बना पेमेंट सिस्टम है अब अमेरिकी कंपनी यूपीआई में ट्विस्ट करते हुए अपने एप में जोड़ रही है. हम सभी कंपनियों के लिए समानता चाहते हैं. किसी को खास अवसर नहीं मिलने चाहिए.


 

व्हाट्सएप पेमेंट UPI बेस्ड पेमेंट पर करता है काम


 

व्हाट्सएप पेमेंट UPI यानि यूनिफाईड पेमेंट इंटरफेज पर काम करता है. ये एक ऐसा पेमेंट सिस्टम है जिसमें आप बेहद आसान तरीके किसी देश में किसी को भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. ये यूजर के मोबाइल नंबर की मदद से खाते की जानकारी जुटाता है. इसमें यूजर यूनिक आईडी बना कर पैसे ट्रांसफर कर सकता है. ये एक पेमेंट सिस्ट है जिसका लाइलेंस NPCI (National Payment Corporation) बैंकों को देता है. जिससे बैंक अपने एप में पैसे ट्रांसफर के लिए NEFT, IMPS के साथ ही UPI का भी ऑप्शन देते हैं. इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि यहां अकाउंट नंबर के बिना ही पैसे ट्रांसफर या पेमेंट की जा सकती है.

ये भी पढ़े: एक पैसा डीजल-पेट्रोल सस्ता करके तेल कंपनियों ने देश को ठगा

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED