Logo
April 27 2024 07:56 AM

उन्नाव और कठुआ के रेप मामलों को लेकर कल से अनशन करेंगी स्वाति मालीवाल

Posted at: Apr 12 , 2018 by Dilersamachar 9771

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: उन्नाव में बीजेपी के विधायक कुलदीप सिंह सेंगर द्वारा एक लड़की से बलात्कार और जम्मू-कश्मीर के कठुआ में एक बच्ची की सामूहिक बलात्कार के बाद हत्या के मामले को लेकर दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल कल से अनिश्चितकालीन अनशन शुरू करेंगी. उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है जिसमें इन घटनाओं पर दुख जताते हुए देश में बेटियों को बचाने की मांग की गई है.    

स्वाति मालीवाल ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने कहा है कि 'आपके अनशन से प्रेरणा लेकर मैंने संकल्प लिया है कि अनिश्चकालीन अनशन पर बैठूंगी. जब तक आप देश की बेटी बचाने के सही उपाय देश के सामने नहीं रखेंगे मैं पूर्ण अनशन पर रहूंगी.

इससे पहले बुधवार को स्वाति मालीवाल ने उन्नाव बलात्कार मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा को पत्र लिखा था. पत्र में विधायक द्वारा नाबालिग का बलात्कार करने और पुलिस हिरासत में पीड़ित के पिता की मौत का मुद्दा उठाया गया. उन्होंने अभियुक्त विधायक को तुरंत गिरफ्तार करने और मामले में फास्ट ट्रैक ट्रायल छह माह में पूरा करने का निवेदन किया है.

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए लिखा कि पीड़ित पिछले एक साल से लगातार विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ बलात्कार की एफआईआर दर्ज कराने की कोशिश कर रही है, मगर पुलिस उसके अधिकारों का संरक्षण करने और विधायक के खिलाफ मामला दर्ज करने में असफल रही है. उल्टा उसके परिवार को विधायक की शह पर पुलिस द्वारा प्रताड़ित किया जा रहा है और धमकाया जा रहा है. इससे परेशान होकर पीड़ित और उसके परिवार ने मुख्यमंत्री के घर के सामने आत्महत्या करने की कोशिश की. उनकी सहायता करने की जगह उसके पिता को ही हिरासत में ले लिया गया और पुलिस हिरासत में कथित रूप से पिटाई करने की वजह से उनकी मौत हो गई.

गौरतलब है कि जम्मू एवं कश्मीर के कठुआ में आठ वर्ष की बच्ची आसिफा की गैंगरेप के बाद  हत्या कर दी गई. आसिफा को 10 जनवरी को उसके गांव के पास से अगवा कर लिया गया था. उसे नशे में रखा गया, और कई दिन तक उसके साथ कई लोगों ने गैंगरेप किया, जिनमें पुलिस अधिकारी और एक किशोर भी शामिल था. बाद में उसे मार दिया गया. चार्जशीट के मुताबिक, उसका सिर पत्थर से कुचले जाने से ठीक पहले पुलिस अधिकारियों में से एक ने हत्यारे से कुछ देर रुकने के लिए कहा, ताकि वह एक बार और बच्ची के साथ रेप कर सके. बलात्कारियों में से एक को उत्तर प्रदेश के मेरठ से खासतौर से बुलाया गया था, ताकि वह अपनी 'हवस पूरी कर सके.' बच्ची का शव 17 जनवरी को जंगल से बरामद हुआ. जब उसकी बिरादरी और स्थानीय लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया, दो पुलिस वालों ने सबूतों से छेड़छाड़ कर आरोपी की मदद करने की कोशिश की.


 

 इस मामले में छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है. मुख्य अभियुक्त सांजीराम ने इस अपराध की साजिश रची थी, ताकि बखेरवाल बंजारा समुदाय के लोगों में डर पैदा किया जा सके और उन्हें रसाना क्षेत्र से खदेड़ा जा सके. अन्य अभियुक्तों में स्पेशल पुलिस ऑफिसर दीपक खजूरिया, सुरेंद्र वर्मा और प्रवेश कुमारू के अलावा सांजीराम का नाबालिग भतीजा और सांजीराम का बेटा विशाल जंगोत्रा शामिल हैं

ये भी पढ़े: FlipKart को खरीद सकती है Walmart

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED