Logo
April 26 2024 05:46 PM

विटामिन A की कमी को दूर कर देगें ये फूड

Posted at: Apr 23 , 2018 by Dilersamachar 9759

दिलेर समाचार, शरीर के लिए विटामिन की आवश्यकता कई मायनों में होती है. शरीर को समय-समय पर विटामिन्स की पूर्ति करते रहना चाहिए. इन्हीं विटामिन्स में विटामिन ए भी शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. विटामिन ए त्वचा, हड्डियों और शरीर की अन्य कोशिकाओं को मजबूत रखने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. विटामिन ए में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है. इसके अलावा विटामिन ए मुक्त कणों को टूटने से रोकता है और हमारे शरीर से सूजन संबंधी समस्या नहीं उत्पन्न होने देता है.
 

इतना ही नहीं इम्यून सिस्टम के कार्यों को बेहतर बनाने और दिल, फेफड़े, किडनी के साथ ही शरीर के दूसरे आवश्यक अंगों के कार्यों को भी सामान्य रखने के लिए विटामिन ए की भूमिका काफी अहम मानी जाती है. अगर शरीर में विटामिन ए की कमी देखने को मिलती है तो इससे शरीर कई समस्याओं से ग्रस्त हो जाता है.
 

विटामिन ए की कमी
विटामिन ए की कमी से अंधापन, आंखों में सूखापन, रूखे बाल, सूखी त्‍वचा, बार-बार सर्दी-जुकाम, थकान, कमजोरी, नींद न आना, रतोंधी, निमोनिया और वजन में कमी होने जैसी कई परेशानियां झेलनी पड़ जाती हैं. ऐसे में इन रोगों से ग्रस्त रहने से बचने के लिए शरीर में विटामिन ए की कमी की पूर्ति करना काफी आवश्यक हो जाता है.

 

ये भी पढ़े: वाघा बॉर्डर : पाक क्रिकेटर ने किया प्रोटोकॉल का उल्लंघन, रिट्रीट के दौरान की उकसाने वाली हरकत

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED