Logo
May 2 2024 08:24 PM

74th Independence Day: 'आंख दिखाने वालों को देंगे करारा जवाब'- पीएम मोदी

Posted at: Aug 15 , 2020 by Dilersamachar 9501

Independence Day 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 74वें स्वतंत्रता दिवस (74th Independence Day) के मौके पर लाल किले देश को संबोधित करते हुए चीन और पाकिस्तान के विस्तारवाद तथा आतंकवाद पर जोरदार प्रहार किया. प्रधानमंत्री ने अपने दोनों ही पड़ोसी देशों का नाम लिए बगैर कहा कि आतंकवाद (पाकिस्‍तान) और विस्तारवाद (चीन) से भारत डटकर मुकाबला कर रहा है. भारतीय सैनिक हर मोर्चे पर दुश्मनों का मुकाबला कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमारे जवान क्या कर सकते हैं वह दुनिया ने लद्दाख में हुए घटनाक्रम के बाद देख लिया है. पीएम मोदी ने कहा कि जिसने चुनौती दी, उसे उसी की भाषा में जवाब दिया गया.

 प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, भारत की संप्रभुता का सम्मान हमारे लिए सर्वाच्च है. LoC से लेकर LAC तक जब कभी भी देश की संप्रभुता पर किसी ने आंख उठाने की कोशिश की है देश के बहादुर सैनिकों ने उसका उसी की भाषा में जवाब दिया है. लद्दाख में जो कुछ भी हुआ दुनिया ने देख लिया है. पीएम मोदी ने कहा कि मैं आज मातृभूमि पर न्योछावर उन सभी जवानों को नमन करता हूं जो लगातार सीमा पर आतंकवाद और विस्तारवार का डटकर मुकाबला कर रहे हैं. आज दुनिया का भारत पर विश्वास और मजबूत हुआ है.

 पीएम मोदी ने कहा कि 192 में से 184 ने भारत को संयुक्‍त राष्‍ट्र में अस्थायी सदस्यता के लिए भारत को समर्थन दिया है जो देश के लिए गर्व की बात है. इसी के साथ दुनिया में भारत ने कैसे अपनी पहुंच बढ़ाई है यह उसका उदाहरण भी है. ये तभी संभव होता है जब भारत सशक्त हो, जब भारत सुरक्षित हो.

 पड़ोसी देशों के साथ मजबूत हो रहे भारत के रिश्ते

पीएम मोदी ने कहा, भारत लगातार अपने पड़ोसी देशों के साथ सांस्कृतिक और आर्थिक रिश्तों को गहराई देने की कोशिश कर रहा है. हमने अपने पड़ोसी देशों के साथ चाहे वो हमसे जमीन से जुड़े हों या फिर समंदर के रास्ते. हमने अपने संबंधों को और मजबूत करने की कोशिश की है. अपने संबंधों को हम सुरक्षा, विकास और विश्वास की साझेदारी के साथ जोड़ रहे हैं.

ये भी पढ़े: Independence Day Speech: कोरोना की वैक्सीन को लेकर पीएम मोदी ने लाल किले से किया ये बड़ा ऐलान

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED