Logo
April 29 2024 10:59 PM

केंद्रीय विद्यालय में इस दिन से शुरू होंगे एडमिशन

Posted at: Mar 6 , 2024 by Dilersamachar 9519

दिलेर समाचार, बच्‍चों के एडमिशन को लेकर अक्‍सर मां बाप परेशान रहते हैं. अधिकतर पैरेंट्स अपने बच्‍चों का एडमिशन केंद्रीय विद्यालय में कराना चाहते हैं. इसके लिए फॉर्म का इंतजार करते हैं. केंद्रीय विद्यालय में पहली से लेकर 12 वीं तक की पढ़ाई होती है, लेकिन दाखिले पहली क्‍लास से ही शुरू हो जाते हैं. केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन दो तरह से होता है कक्षा दो से आठवीं तक प्राथमिकता के आधार पर और ऑफलाइन लॉटरी प्रणाली के आधार पर एडमिशन होता है. छठवीं और 11वीं में एडमिशन के लिए टेस्‍ट होता है. पिछले साल वर्ष 2023 में दिल्‍ली में नौवीं कक्षा में एडमिशन के लिए टेस्‍ट हटा दिया गया था.

देखना यह है कि इस साल कब से रजिस्ट्रेशन शुरू होते हैं, क्‍योंकि अभी तक इसके लिए कोई डेट घोषित नहीं की गई है. वर्ष 2023 में 27 मार्च से पहली क्‍लास के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हुए थे. जिसकी आखिरी तारीख 17 अप्रैल तक थी. इसी तरह दूसरी और अन्‍य क्‍लासेज में एडमिशन की प्रक्रिया 3 अप्रैल से शुरू हुई थी. उम्‍मीद जताई जा रही है कि इस वर्ष भी केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन प्रक्रिया मार्च के अंत तक शुरू हो सकती है. लेकिन केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर विजिट करना होगा. इसका एक ऐप भी लॉन्‍च किया गया है.

क्‍लास वन में एडमिशन के लिए आपके बच्‍चे की उम्र कम से कम 6 साल होनी चाहिए. बच्‍चों के उम्र की गणना 31 मार्च से की जाती है. केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए कुछ सीटों पर आरक्षण की व्‍यवस्‍था की गई है, जिसकी जानकारी इसके वेबसाइट पर भी दी गई है.

ये भी पढ़े: पीएम मोदी ने भारत के पहले अंडरवाटर मेट्रो का किया उद्घाटन

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED