Logo
April 27 2024 08:36 AM

दशहरे के जश्न ने बढ़ाई दिल्ली वालों की टेनशन, आतिशबाजी के कारण दोगुना हुआ वायु प्रदूषण

Posted at: Oct 26 , 2020 by Dilersamachar 9665

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण (Air Pollution) का स्तर बढ़ गया है. दशहरा (Dussehra) पर पटाखे जलने के बाद वायु प्रदूषण के स्‍तर में काफी वृद्धि हुई है. बीते रविवार की शाम 6 बजे के बाद प्रदूषण मापने के पांच निगरानी केन्द्रों पर प्रदूषकों की सांद्रता दोगुनी हो गई. प्रदूषण के स्तर में वृद्धि को पांच निगरानी स्टेशनों पर हवा की गति के आधार पर मापा गया. बता दें कि त्‍योहार के मौके पर दिल्ली में वायु प्रदूषण के बढ़ने का खतरा रहता है.

दिल्ली के पटपड़गंज, इंडिया गेट, द्वारका, नजफगढ़ और मुंडका में प्रदूषण नियंत्रण के पांच मॉनिटरिंग स्टेशन हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यहां रविवार की शाम को दशहरा उत्सव के तहत पटाखे जलाने व रावण दहन के बाद अचानक पीएम 2.5 और 10 माइक्रोमीटर (पीएम 2.5, पीएम 10) के कण में अचानक बढ़ोत्‍तरी दर्ज की गई. इसकी वजह आतिशबाजी को बताया जा रहा है.

बता दें कि इस साल कोरोनो वायरस महामारी के कारण दिल्ली में दशहरा उत्सव अपेक्षाकृत कम स्‍तर पर आयोजित किए गए. पिछले साल की तुलना में इस बार दशहरे पर कम रावण के पुतलों का दहन किया गया और कम पटाखे जलाए गए. हालांकि, अधिकारियों ने कहा कि पटाखे एकमात्र अतिरिक्त वायु प्रदूषण स्रोत थे, जो रविवार शाम 6 बजे के बाद दिल्ली में पाए गए. इससे साफ है कि दशहरा उत्सव में पटाखे जलाने के बाद प्रदूषण के स्तर में वृद्धि हुई.

ये भी पढ़े: 24 घंटे में मिले देश में कोरोना के 45149 नए मरीज, 480 लोगों की मौत

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED