Logo
May 18 2024 11:45 AM

अगले महीने शुरू हो सकता है बच्चों का कोविड टीकाकरण

Posted at: Oct 27 , 2021 by Dilersamachar 9761

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. भारत (Indian) में कोविड-19 (Covid-19) के खिलाफ बच्चों की टीकाकरण की प्रक्रिया को लेकर जल्द बड़ी खबर आ सकती है. खबर है कि जानकारों की एक सरकारी पैनल ऐसी कोमॉर्बिडिटी या बीमारियों की सूची तैयार कर रही है, जिसके तहत बच्चों को वैक्सीन की पात्रता दी जाएगी. कहा जा रहा है कि बच्चों को वैक्सीन की पात्रता हासिल करने में बीमारी ज्यादा बड़ी भूमिका निभाएगी. जबकि, वयस्कों के टीकाकरण के शुरुआती दौर में सबसे बड़ा मानदंड उम्र था.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, जानकारों ने बताया है कि कोविड के खिलाफ टीका हासिल करने के लिए पीडियाट्रिशियन की मंजूरी की भी जरूरत पड़ सकती है. रिपोर्ट में एक सरकारी अधिकारी के हवाले बताया गया है, ‘क्षेत्र के कई शीर्ष विशेषज्ञों से सलाह ली गई है कि कैसे बच्चों में बेहतर तरीके से टीकाकरण की शुरुआत की जा सकती है. बच्चों से जुड़ा होने के कारण संबंधित लोग इस पर विस्तार से विचार कर रहे हैं.’ अधिकारी ने जानकारी दी, ‘तय बीमारियों की सूची को लेकर दिशा निर्देश और प्रक्रिया संबंधित दूसरी मंजूरियां जल्द ही सामने आएंगी.’

रिपोर्ट के अनुसार, बच्चों के लिए टीकाकरण की प्रक्रिया अगले महीने से चरणबद्ध तरीके से शुरू की जा सकती है. इसकी शुरुआत 12 साल या इससे ज्यादा उम्र के बच्चों को वैक्सीन देने से हो सकती है. साथ ही इसमें वे बच्चे भी शामिल हो सकते हैं, जिन्हें कोविड-19 का खतरा ज्यादा है. जायडस हेल्थकेयर की वैक्सीन ZyCoV-D की इस 12+ आयुवर्ग में जांच की जा चुकी है. इस वैक्सीन ने पिछले महीने EUA हासिल कर लिया है.

सरकारी अधिकारी ने बताया, ‘बीमारियों की सूची वयस्कों की तरह ही तय की जाएगी. वयस्कों में उम्र सबसे बड़ा मानदंड था. जबकि, बच्चों के मामले में पात्रता के लिए बीमारी निर्णायक भूमिका निभा सकती है. तय बीमारी को लेकर सर्टिफाइड डॉक्टर से मंजूरी हासिल करनी पड़ी सकती है. गाइडलाइंस इन बातों को साफ कर देंगी.’

संभावना जताई जा रही है कि कैंसर के प्रकार, कंजेनिटल हार्ट डिसीज, क्रॉनिक लिवर और किडनी की बीमारियां और फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां शामिल हो सकती हैं. अंग प्रत्यारोपण करा चुके बच्चों को भी प्राथमिकता दी जाएगी.

ये भी पढ़े: फिर टली आर्यन खान की जमानत याचिका, अब कल होगी सुनवाई

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED