Logo
May 8 2024 07:26 AM

केरल के पद्मनाभस्वामी मंदिर पर त्रावणकोर शाही परिवार का होगा अधिकार- सुप्रीम कोर्ट

Posted at: Jul 13 , 2020 by Dilersamachar 10157

दिलेर समाचार, कोच्चि. केरल (Kerala) के श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर (Sree Padmanabhaswamy Temple) के प्रशासन और उसकी संपत्तियों के अधिकारी को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने अपना फैसला सुना दिया है. सुप्रीम कोर्ट केरल हाईकोर्ट का फैसला पटलते हुए देश के सबसे अधिक संपत्ति वाले मंदिरों में से एक श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर का प्रबंधन का अधिकार त्रावणकोर के पूर्व शाही परिवार को दिया है. बताया जाता है कि मंदिर के पास करी​ब दो लाख करोड़ रुपये की संपत्ति है.

श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर को लेकर सुप्रीम कोर्ट में होने वाली सुनवाई के दौरान इस बात पर फैसला लिया गया कि पद्मनाभस्वामी मंदिर के प्रबंधन की जिम्मेदारी त्रावणकोर के पूर्व शाही परिवार को दी जाएगी. इसी के साथ सुप्रीम कोर्ट ने साफ किया है कि तिरुवनंतपुरम के जिला जज की अध्यक्षता वाली कमिटी फिलहाल मंदिर की व्यवस्था देखेगी.

बता दें कि केरल हाईकोर्ट साल 2011 में पद्मनाभस्वामी मंदिर के अधिकार और संपत्ति को लेकर बड़ा फैसला सुनाते हुए इस पर राज्य सरकार का अधिकार बताया था. केरल हाईकोर्ट के इस आदेश को पूर्व त्रावणकोर शाही परिवार ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी.इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में 8 साल से अधिक समय तक सुनवाई हुई अब इस पर फैसला आना बाकी है. इस मामले में अप्रैल में हुई सुनवाई के बाद स्टिस ललित और जस्टिस इंदु मल्होत्रा की बेंच ने फैसला सुरक्षित रख लिया था.

ये भी पढ़े: Rajasthan Crisis LIVE Updates: कांग्रेस कार्यालय में फिर लगे सचिन पायलट के पोस्टर

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED