Logo
May 11 2024 08:17 AM

पेट्रोलियम पदार्थ पर लगे टैक्स से एक दिन में देखें कितना कमा लेती है सरकार

Posted at: May 31 , 2018 by Dilersamachar 9573

दिलेर समाचार- 16 दिन लगातार बढ़ने तके बाद पेट्रोल की कीमतों में आज सुबह एक पैसे की कमी हुई. इस कमी के बाद विपक्ष एक मोदी सरकार पर पहले से ज्यादा हमलावर हो गया है. वक्त की नजाकत को समझते हुए केरल की वामपंथी सरकार ने भी दांव चल दिया. सीएम पिनारई विजयन ने ऐलान किया कि केरल में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक रुपये कटौती का एलान किया.


 

इसके साथ ही उन्होंने सवाल किया कि क्या अन्य राज्यों में भी कटौती होगी? इस वक्त देश में 21 राज्यों में बीजेपी की सरकार है. पिनाराई विजयन ने एक रुपये की कटौती करके सीधे तौर पर बीजेपी को चुनौती दी है.


 

टैक्स से किसकी कितनी कमाई?
बड़ा सवाल है कि आखिर राज्य सरकारें पेट्रोल डीजल के दाम क्यों नहीं कम कर रहीं? केंद्र सरकार जहां पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज़ ड्यूटी लगाती है वहीं राज्य सरकारें वैट लगाती हैं. एक दिन में पेट्रोलियम पदार्थों पर एक्साइज ड्यूटी भर से केंद्र सरकार के खजाने में 665 करोड़ रुपए आ जाते हैं. राज्य सरकारों को वैट से 456 करोड़ की कमाई होती है.


 

वहीं पेट्रोलियम कंपनियों को एक दिन में पेट्रोल-डीजल बेचने से 120 करोड़ रुपए का शुद्ध मुनाफा होता है. बीते पांच दिन में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में पांच डॉलर प्रति बैरल की कमी आ चुकी है. लगातार बढ़ते दामों में आम जनता को सिर्फ एक पैसे की राहत ही मिली है.


 

पेट्रोल पर आप कितना टैक्स देते हैं?
देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां एक लीटर पेट्रोल का भाव 78.42 पैसे हैं. डीलर इस पेट्रोल को 38.63 रुपये में खरीदता है, इसके बाद 3.64रुपये का कमीशन लगता है. केंद्र सरकार 19.48 रुपये एक्साइज़ ड्यूटी लगाती है. दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल पर 16.67 रुपये का वैट लगता है. दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल खरीदने पर आप 39.79 रुपये टैक्स देते हैं.

ये भी पढ़े: दीप्ति भारद्वाज ने खोला रेप के आरोपी विधायक के खिलाफ मोर्चा

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED