Logo
May 17 2024 08:20 AM

दिल्ली में देशभर से जुटेंगे हजारों अन्नदाता

Posted at: Dec 15 , 2022 by Dilersamachar 9217

दिलेर समाचार, नागपुर: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से संबद्ध किसान संगठन, भारतीय किसान संघ (BKS) ने गुरुवार को कहा कि वह 19 दिसंबर को दिल्ली में राष्ट्रीय स्तर का ‘किसान गर्जना’ विरोध मार्च निकालेगा. इस विरोध मार्च के जरिए बीकेएस केंद्र सरकार से किसानों के लिए विभिन्न राहत उपायों की मांग करेगा, जिससे उनकी स्थिति में सुधार हो. बीकेएस की कार्यकारी समिति के सदस्य नाना आखरे ने एक विज्ञप्ति में कहा कि किसान, जो देश को अनाज, सब्जियां, फल, दूध आदि प्रदान करते हैं, आज अपनी कृषि उपज पर उचित लाभ नहीं मिलने के कारण ‘बहुत निराश’ हैं और इसके कारण आत्महत्या कर रहे हैं. किसानों के संकट को दूर करने के लिए, बीकेएस ने केंद्र से सभी तरह के कृषि उपजों पर लाभदायक कीमतों की मांग की है.

साथ ही, भारतीय किसान संघ ने कहा है कि सरकार को कृषि उपज पर वस्तु एवं सेवा कर (GST) नहीं लगाना चाहिए. किसान सम्मान निधि के तहत प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता में बढ़ोतरी करने की मांग भी बीकेएस ने सरकार से की है. आखरे ने कहा कि देश भर से लाखों खेतिहर मजदूर सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में ‘किसान गर्जना’ रैली में भाग लेंगे. बीएसके ने यह भी कहा कि सरकार को जीएम (आनुवांशिक रूप से संशोधित) सरसों के बीज को मंजूरी नहीं देनी चाहिए. आरएसएस से संबंद्ध इस किसान संगठन ने कहा कि देश की निर्यात और आयात नीति लोगों के हित में होनी चाहिए.

आगामी 19 दिसंबर को किसान गर्जना रैली में शामिल होने के लिए मध्य प्रदेश और राजस्थान से भी हजारों किसान दिल्ली के रामलीला मैदान पहुंचेंगे. भारतीय किसान संघ के पदाधिकारियों ने विभिन्न शहरों और कस्बों में पोस्टर और बैनर लगाकर ग्रामीण किसान इकाइयों के सदस्यों से बड़ी संख्या में दिल्ली चलने का आह्वान किया है. किसान नेता हंसराज चौधरी ने बताया कि आजादी के 75 वर्षों बाद भी किसान अपने आप को ठगा महसूस कर रहा है. किसानों की आर्थिक स्थिति दिनों दिन खराब हो रही है. कृषि उपजों पर से जीएसटी हटाने, फसलों का लाभकारी मूल्य देने, प्रधानमंत्री सम्मान निधि की राशि बढ़ाने, हर खेत को पानी देने सहित किसानों से जुड़ी तमाम समस्याओं को लेकर ये किसान केंद्र सरकार के खिलाफ हुंकार भरेंगे.

ये भी पढ़े: धुंध के कारण वेस्टर्न पेरिफेरल हाईवे और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस पर वाहन टकराए, स्कूली बच्चे घायल

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED