Logo
May 3 2024 04:20 PM

नई दूरसंचार नीति को मंत्रिमंडल की हरी झंडी

Posted at: Sep 26 , 2018 by Dilersamachar 9564

दिलेर समाचार, नयी दिल्ली, 26 सितंबर (भाषा) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को नयी दूरसंचार नीति को मंजूरी दे दी। इस नयी नीति को राष्ट्रीय डिजिटल संचार नीति (एनडीसीपी), 2018 का नाम दिया गया है। इसके तहत 2022 तक क्षेत्र में 100 अरब डॉलर का निवेश आकर्षित करने और 40 लाख रोजगार के अवसरों के सृजन का लक्ष्य है। ।

 

 

एक आधिकारिक सूत्र ने पीटीआई भाषा से कहा कि मंत्रिमंडल ने एनडीसीपी को मंजूरी दे दी है। ।

 

 

नीति के मसौदे के तहत एनडीसीपी द्रुत गति की ब्रॉडबैंड पहुंच बढ़ाने, 5 जी और आप्टिकल फाइबर जैसी आधुनिक प्रौद्योगिकी के उचित मूल्य में इस्तेमाल पर केंद्रित है। ।

 

 

मसौदे में कर्ज के बोझ से दबे दूरसंचार क्षेत्र में नयी जान फूंकने के लिए स्पेक्ट्रम शुल्क आदि को तर्कसंगत बनाने का प्रस्ताव किया गया है। प्रस्तावित नयी दूरसंचार नीति में सभी को 50 मेगाबिट प्रति सेकेंड की गति वाले ब्रॉडबैंड की पहुंच उपलब्ध कराने, 5जी सेवाओं तथा 2022 तक 40 लाख नए रोजगार के अवसरों के सृजन का प्रावधान है। ।

 

 

इसमें डिजिटल संचार तक सतत और कम मूल्य में पहुंच सुनिश्चित करने के लिए ‘स्पेक्ट्रम के महत्तम मूल्य’ के प्रावधान को शामिल किया गया है। स्पेक्ट्रम का ऊंचा मूल्य तथा अन्य संबंधित शुल्क दूरसंचार सेवा क्षेत्र की प्रमुख चिंता है। इस क्षेत्र पर करीब 7.8 लाख करोड़ रुपये के कर्ज का बोझ है। ।

 

ये भी पढ़े: अभिनेता अपनी अगली फिल्म ‘बाजार’ के ट्रेलर जारी होने के अवसर पर बोल रहे थे।

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED