Logo
April 29 2024 03:23 PM

PNB स्कैम: जब्त हुई नीरव मोदी की 5694 करोड़ की संपत्ति

Posted at: Feb 19 , 2018 by Dilersamachar 9657

दिलेर समाचार,  नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के 11,300 करोड़ रुपये के घोटाले की जांच तेज हो गई है. सूत्रों का कहना है कि अन्य बैंकों के अधिकारी भी जांच के घेरे में हैं. जिन बैंकों की विदेशी शाखाओं से पीएनबी के धोखाधड़ी वाले साख पत्रों (एलओयू) के जरिये कर्ज दिया गया उनके अधिकारी भी जांच के घेरे में आ गये हैं. सूत्रों ने कहा कि भारतीय बैंकों इलाहाबाद बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, यूनियन बैंक, यूको बैंक और एक्सिस बैंक की हांगकांग शाखाओं के अधिकारी इस पूरे घोटाले में शामिल हैं. आयकर विभाग ने कर चोरी की जांच के सिलसिले में गीतांजलि जेम्स, इसके प्रमोटर मेहुल चोकसी और अन्य के नौ बैंक खातों से लेन-देन पर शनिवार को रोक लगा दी थी. आयकर ने नीरव मोदी, उनके परिवार के सदस्यों और उनके स्वामित्व वाले फर्मों की 29 संपत्तियां कुर्क कर ली थीं और 105 बैंक खातों से लेन-देन पर रोक लगा दी थी.
1.    सीबीआई ने इस मामले में रविवार को पीएनबी की ब्रैडी रोड शाखा के समूचे परिसर को अपने नियंत्रण में ले लिया और गहन तलाशी अभियान शुरू किया. बैंक की यह शाखा अरबपति जौहरी नीरव मोदी एवं मेहुल चौकसी की संलिप्तता वाले भारी बैंक धोखाधड़ी के केंद्र में रही है. जांच एजेंसी ने बैंक के महा प्रबंधक स्तर के अधिकारियों सहित पांच और अधिकारियों से पूछताछ की. अधिकारियों ने बताया कि कुल 11 लोगों से पूछताछ की जा रही है.
2.    11,400 करोड़ रुपये के घोटाले के बाद क्रिसिल ने पीएनबी की रेटिंग को निगरानी में रखा है. रेटिंग एजेंसी ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक को उसके विभिन्न ऋण जुटाने के साधनों को ‘एएए’ और ‘एए’ रेटिंग दे रखी है. क्रिसिल ने कहा, ‘‘धोखाधड़ी के खुलासे के बाद हमने पीएनबी के ऋण जुटाने के माध्यमों (बांड) को दी गयी रेटिंग को निगरानी में रखा है.’’ एजेंसी ने कहा कि हमने इस बारे में पीएनबी प्रबंधन से चीजों को स्पष्ट करने की मांग की है जिसमें वसूली की संभावना, अनुमानित प्रावधान, पूंजीकरण अनुपात पर संभावित प्रभाव तथा अतिरिक्त पूंजी समर्थन की उम्मीद शामिल है्. 
3.    घोटाले में फंसे पीएनबी के जानबूझकर कर्ज नहीं लौटाने वाले बड़े कर्जदारों की राशि में बढ़ोतरी हुई है. बैंक के 25 लाख रुपये और उससे ऊपर के जानबूझकर कर्ज नहीं लौटाने वालों की राशि में जनवरी को समाप्त केवल आठ महीने में करीब 23 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.
4.    सीबीआई गीतांजलि समूह की भारत स्थित 18 सहायक कंपनियों के बैलेंस शीट की जांच पड़ताल कर रही है जो मेहुल चौकसी द्वारा प्रवर्तित है. सीबीआई ऐसा इसलिए कर रही है ताकि पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) द्वारा दी गई 11300 करोड़ रूपये की गारंटी के आधार पर विभिन्न बैंकों से ली गई राशि की लेनदेन की पूरी श्रृंखला का पता लग सके.
5.    शेयर बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक में हुये घोटाले से जुड़े घटनाक्रमों, वैश्विक संकेतों, कच्चे तेल की कीमतों से तय होगी. 

 

ये भी पढ़े: IND vs SA 1st T20: कोहली को था ये डर इसी लिए जीत से पहने छोड़ा मैदान

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED