Logo
February 27 2020 01:03 AM

प्रारंभिक प्रशिक्षण सत्र परीक्षा लेवल 3 उदयपुर के लिए रेलवे ने पहलवान कृपाशंकर को नामित किया

Posted at: Dec 31 , 2019 by Dilersamachar 6460
दिलेर समाचार, इंदौर : यात्रियों से सीधे सपंर्क में रहने वाले वाणिज्य कर्मचारियों को रेलवे ट्रेनिंग देते रहता है इसी विषय को लेकर रतलाम मण्डल ने रेलवे के अंतराष्ट्रीय कुश्ती खिलाड़ी व अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित पहलवान कृपाशंकर बिश्नोई को वाणिज्य विभाग लेवल 3 के पद का प्रारंभिक / पदौन्नति सत्र के लिए चुना है | यह प्रशिक्षण सत्र 2 जनवरी से 17 फरवरी 2020 तक रेल प्रशिक्षण संस्थान उदयपुर मे संचालित लिया जाएगा |   इंदौर रेलवे स्टेशन पर मुख्य टिकिट निरीक्षक के पद पर पद्स्त पहलवान कृपाशंकर ने बताया की उदयपुर के पिकनिक स्पॉट सुखाड़िया सर्कल के पास 150 एकड़ में फैला रेल प्रशिक्षण संस्थान मे यह प्रशिक्षण सत्र उक्त दिनांको मे आयोजित किया जाएगा | उन्होने कहा मेरे लिए यह गर्व की बात है की भारतीय रेलवे ने मुझे इस प्रशिक्षण सत्र के लिए नामित किया | उन्होने बताया उदयपुर के इस संस्थान मे देश भर के अलावा श्रीलंका, मोजाम्बिक, जाम्बिया, कम्बोडिया, इराक और बांग्लादेश जैसे देशों से भी रेलवेकर्मी ट्रेनिंग लेने आते रहे हैं । 
उदयपुर में 1954 में खुला था रेलवे का प्रशिक्षण संस्थान
इस संस्थान में 1957 से अब तक 4 लाख 30 हजार 641 रेलवे कर्मचारी ले चुके ट्रेनिंग
1957 से 2018 तक रेलवे प्रशिक्षण संस्थान में 4 कोर्स में 415643 कर्मचारी प्रशिक्षण ले चुके है। मॉडल हॉल में 18 स्टेशन हैं, जो एकल, दोहरे और चतुर्भुज रेखा को निचले चतुर्भुज, एमएयूक्यू, पूर्ण और स्वचालित ब्लॉक सिस्टम में रंगीन प्रकाश सिग्नलिंग के साथ काम करते हैं। मॉडल हॉल में ट्रैक गेज 4.45 सेमी का है और मॉडल रेलवे में ट्रैक की लंबाई करीब 3075 मीटर की है। फील्ड मॉडल (विद्युतीकृत और गैर-विद्युतीकृत अनुभाग), आपातकालीन ट्रेन प्रकाश बॉक्स, फ्लैशर लाइट, ब्लिंकर लाइट, ब्रीथेलाइज़र उपकरण, क्रैंक हैंडल और गार्ड के उपकरण भी इस मॉडल कक्ष में उपलब्ध करवाए गए हैं। मॉडल रूम पैनल इंटरलॉकिंग सिस्टम से लैस है।
रेलवे के तीन जोन के कर्मचारी आते हैं प्रशिक्षण लेने
यहां नोर्थ वेस्टर्न जोन से जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, वेस्टर्न जोन से मुंबई, बड़ौदा, अहमदाबाद, राजकोट, भावनगर, रतलाम, वेस्टर्न सेंट्रल जोन के कोटा मंडल, श्रीलंका, मोजाम्बिक, जाम्बिया, कम्बोडिया, इराक, बांग्लादेश और नॉन रेलवे में इरकॉन, कॉनकोर, आरसीटीसी, मेट्रो, कोंकण, डीएफसीसीएल, मुद्रा पोर्ट, प्राइवेट सेक्टर कर्मचारी प्रशिक्षण लेने आते हैं।

ये भी पढ़े: नए सेना प्रमुख ने दी पाक को सीधी चेतावनी, आतंकवाद को लेकर कही ये बात


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED