Logo
May 6 2024 01:14 PM

टॉर्च की रोशनी में दिया एक मां अपने बच्चे को जन्म।

Posted at: Aug 27 , 2017 by Dilersamachar 9704

दिलेर समाचार, महतारी 102 पर शुक्रवार की शाम 5:48 बजे फोन की घंटी बजी, सूचना दी गई कि कुचेपाल के स्कूलपारा की महिला सोनी को प्रसव पीड़ा शुरू हुई है, अस्पताल पहुंचाना है। बिना देर किए कटेकल्याण से महतारी एक्सप्रेस निकली लेकिन 7 किलोमीटर के सफर में इतने गड्ढे थे कि चारपहिया गाड़ी का चलना मुश्किल था।रास्ते में दिया बच्चे को जन्म...

- इसके बाद महतारी कर्मी सड़क पर उतरते गए और गड्ढों में पत्थर भरते गए, तब जाकर महतारी एक्सप्रेस आगे बढ़ी। घंटेभर के सफर के बाद महतारी कुचेपाल पहुंची। वापसी में जब सोनी को लेकर एंबुलेंस अस्पताल आ रही थी तो रास्ते में उसकी हालत बिगड़ गई। उसे रास्ते में ही प्रसव कराने की जरूरत पड़ी लेकिन एंबुलेंस की लाइट खराब होने के कारण टार्च की लाइट में प्रसव कराना पड़ा।

- सोनी ने एक स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया जिसे महतारी से कटेकल्याण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लाकर भर्ती कराया गया। महतारी 102 में इस पूरी चुनौती को संभालने वाली ईएमटी विनिता विश्वकर्मा व पायलेट संतोष कुमार ने बताया कि यह पूरा काम किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं था।

- किसी तरह गांव तो पहुंच गए लेकिन रास्ते में जब प्रसव पीड़ा हुई और वाहन के अंदर लाइट नहीं थी तो सभी घबरा गए थे। हमने हौसला रखा, टार्च के उजाले में सोनी का प्रसव कराया। कर्मचारियों ने बताया कि एंबुलेंस की लाइट ठीक थी लेकिन जब आॅन करने की बारी आई तो खराब हो गई जिसे अब सुधरवा लिया जाएगा।

कटेकल्याण में सबसे ज्यादा मिलती है शिकायत
कटेकल्याण क्षेत्र में 102 व 108 के समय पर नहीं पहुंचने की सबसे ज्यादा शिकायत समय-समय पर मिलती रही है लेकिन शुक्रवार को जिस चुनौती के साथ महतारी के कर्मचारियों ने काम किया है वह तारीफे काबिल है।

7 किमी तक कच्ची व पथरीली सड़क

कटेकल्याण से कुचेपाल तक की दूरी करीब 7 किलोमीटर है। यहां तक पहुंचने के लिए पथरीली व कच्ची सड़क है। कई जगह गड्ढे भी हो चुके हैं। ऐसे में बड़े वाहनों का यहां से गुजरना सुविधायुक्त नहीं होता। खासकर बारिश के मौसम में सबसे ज़्यादा दिक्कतें झेलनी पड़ती है।

प्रसूता के पति कोसा ने बताया कि सड़क बनाने की मांग ग्रामीण सालों से करते आ रहे हैं। यदि सड़क बन जाती है तो कटेकल्याण तक पहुंचना बेहद आसान होगा। उल्लेखनीय है कि बस्तर जिले के किलेपाल ब्लाक के कुछ गांव दंतेवाड़ा के कटेकल्याण ब्लाक से लगे हुए हैं।

 

ये भी पढ़े: केजरीवाल को लगा हाईकोर्ट का फटकार, कहा- पहली बार किसी को तेज सुनवाई से परेशानी है

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED