Logo
May 5 2024 03:59 PM

हर कॉफी पीने वाला इस खबर को इग्नोर करने से पहले 50 बार सोच ले

Posted at: May 24 , 2018 by Dilersamachar 9653

दिलेर समाचार, नई दिल्ली। क्या़ आप भी कॉफी पीने के शौकीन हैं? क्या आप कॉफी के बिना नहीं रह सकते? अगर हां, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. जी हां, हाल ही में आई रिसर्च में कॉफी पीने के नुकसान के बारे में बताया गया है. चलिए जानते हैं क्या कहती है ये रिसर्च.

क्या कहती है रिसर्च-
रिसर्च के मुताबिक, लंबे समय तक कॉफी पीने से अल्जाइमर से पीड़ित लोगों की समस्याएं और गंभीर हो सकती हैं. इतना ही नहीं, कॉफी पीने से अल्जाइमर के लक्षण बढ़ने का भी खतरा रहता है.

आपको बता दें, अल्जाइमर रोग में याददाश्त से जुड़ी दिक्कतें बढ़ जाती हैं. हालांकि भूलने की इस बीमारी को नर्व्स सिस्टम डिफेक्ट की श्रेणी में भी रखा जाता है.


 

अल्जाइमर के लक्षण-
इस बीमारी में लोगों में बेचैनी, डिप्रेशन, मतिभ्रम जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं.

 

क्या कहती हैं पहली रिसर्च-
हाल के अध्ययनों में डिमेंशिया को रोकने के लिए कॉफी या कैफीन के इस्तेमाल का सुझाव दिया गया था. लेकिन इस बात के कोई सबूत नहीं थे कि कैफीन के इस्तेमाल का कोई नकारात्मक असर पड़ता है या नहीं.

इसके समाधान के लिए स्पेन के ऑटोनोमस यूनिवर्सिटी ऑफ बर्सिलोना और स्वीडन के कैरोलिन्स्का इंस्टिट्यूट के शोधकर्ताओं ने रिसर्च की.

 

रिसर्च के नतीजे-
रिसर्च के नतीजों में ये सामने आया कि कैफीन से स्वस्थ चूहे के व्यवहार में बदलाव और अल्जाइमर से पीड़ित चूहों में नर्व्स सिस्टम डैमेज होने के लक्षण और गंभीर होने की बात सामने आई.

ये भी पढ़े: नींद में बोलने की आदत बन सकती है आपके और आपके परिवार के लिए मुसिबत

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED