Logo
May 3 2024 05:09 AM

गुजरात चुनाव से पहले राहुल गांधी का प्रमोशन तय, कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जाने की प्रक्रिया कल से

Posted at: Nov 19 , 2017 by Dilersamachar 9803

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: गुजरात विधानसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को प्रमोशन मिलना तय माना जा रहा है. उन्हें 20 नवंबर यानी कल कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जाने की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है. सोमवार को कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक है और इस बैठक में राहुल गांधी के अध्यक्ष बनने पर फैसला लिया जाएगा. सुबह साढ़े दस बजे इस बाबत मौजूदा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में यह बैठक होनी है. राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जाने की अटकलें लंबे वक्त से लग रही हैं और कई नेता उन्हें अध्यक्ष बनाने की वकालत कर चुके हैं. ऐसे में यह केवल औपचारिकता भर है जिस पर कल मुहर लगना लगभग तय माना जा रहा है.


यह होगी चुनाव की प्रक्रिया....
सूत्रों की माने तो 20 नवंबर को सीडब्ल्यूसी में विचार विमर्श के बाद आंतरिक चुनाव कार्यक्रम पर मुहर लगेगी. इसके बाद अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भरे जाएंगे. सूत्रों के मुताबिक़ कांग्रेस के सेंट्रल इलेक्शन ऑथोरिटी ने जो प्रस्ताव रखा है उसके हिसाब से नामांकन की अंतिम तारीख़ 24 नवंबर हैं. राहुल के अलावा कोई और नामांकन नहीं आने पर इसी दिन मामला साफ़ हो जाएगा. राहुल गांधी के अलावा किसी और के भी नामांकन आने की स्थिति में नाम वापसी की अंतिम तारीख 1 दिसंबर है.

अगर कोई और नामांकन करता भी है पर नाम वापस ले लेता है तो राहुल निर्विरोध चुन लिए जाएंगे. 8 दिसंबर को चुनाव होगा और वोटों की गिनती 11 दिसंबर को होगी. हालांकि इसकी संभावना न के बराबर है कि राहुल के खिलाफ कोई नामांकन दाखिल होगा. पार्टी सूत्रों का कहना है कि अध्यक्ष पद के लिए राहुल के अकेले उम्मीदवार रहने की संभावना है.


पार्टी नेताओं का कहना है कि वैसे अध्यक्ष पद के चुनाव के कार्यक्रम की मंजूरी के लिए सीडब्लयूसी की औपचारिक बैठक बुलाने की जरूरत नहीं है, लेकिन सोनिया गांधी ने पार्टी की निर्णय करने वाली सर्वोच्च संस्था की मंजूरी लेने का फैसला किया है.

ये भी पढ़े: पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को मिला इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED