Logo
May 3 2024 04:20 PM

इन कारणों से उन दिनों में नहीं होता दर्द

Posted at: Aug 20 , 2017 by Dilersamachar 9734

दिलेर समाचार, महीने के उन दिनों में पेट के निचले हिस्से में दर्द होना एक सामान्य बात है. पीरियड्स की डेट आने से पहले ही हाथ और पैरों में दर्द होना शुरू हो जाता है. किसी को कम दर्द होता है तो किसी को ज्यादा. सबका दर्द अलग होता है.

अगर आपको पीरियड्स के दौरान हल्का दर्द है तो ये बेहद सामान्य बात है लेकिन अगर दर्द बर्दाश्त नहीं होता है तो ये चिंता की बात है. कुछ महिलाओं को तो पीरियड्स में इतना दर्द होता है कि उन्हें दवा लेनी पड़ जाती है. अगर पीरियड्स में बहुत दर्द रहता है तो इसे अनदेखा न करें. हो सकता है कि आपको को होती है.

कई बार पीरियड्स के रेग्युलर नहीं होने की भी वजह से दर्द होता है. इसके अलावा हेवी ब्लीडिंग होने पर भी दर्द बढ़ जाता है. इन दिनों में, प्रोस्‍टेग्‍लैडिंस का स्‍त्राव होता है जिसकी वजह से दर्द होता है.

इस दौरान गर्भाशय की मांसपेशियां सिकुड़ जाती हैं ताकि उसमें मौजूद सारी गंदगी साफ हो जाए. बहुत सी महिलाओं को इस दौरान सिर दर्द, उल्टी और भारीपन की भी शिकायत हो जाती है.

पीरियड्स के दिनों में ओमेगा 3 फैटी एसिड और इससे भरपूर चीजें खाने से फायदा होता है. इसके अलावा उन चीजों को खाना भी फायदेमंद होता है जो विटामिन ई से भरपूर होती हैं. इस दौरान मैग्नीशियम, जिंक और विटामिन बी1 से भरपूर चीजें खाना भी फायदेमंद रहेगा.

ये भी पढ़े: इन कारणों से बार-बार बंद हो जाता है आपका फोन और कम्प्यूटर

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED