Logo
April 27 2024 03:40 AM

'बिना इजाजत नहीं करने देंगे व्यापार, लागू करेंगे खुद की कानून व्यवस्था'

Posted at: Apr 23 , 2018 by Dilersamachar 9602

दिलेर समाचार, जिले में इन दिनों पत्थरगढ़ी अभियान से दहशत का महौल है। सर्व आदिवासी समाज द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान में ग्रामीण क्षेत्र में बैनर और पोस्टर लगा कर जिले को विशेष अधिसूचित क्षेत्र बताते हुए स्वयं की न्याय व कानून व्यवस्था लागू करने की बात कही जा रही है।

इन बैनर व पोस्टरों में बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने और व्यवसाय करने की अनुमति ना दिए जाने की चेतावनी भी दी गई है। अभियान को रोकने के प्रयास के बीच रविवार को बगीचा तहसील के ग्राम पंचायत कलिया,बुटंगा और बच्छरांव में एक बार फिर बड़ी संख्या में ग्रामीण एकजुट हो कर इस तरह के बैनर और पोस्टर लगा कर जमकर नारेबाजी की।

रविवार को पत्थलगड़ी अभियान के तहत बादलखोल अभ्यारण्य के बीच में स्थित ग्राम पंचायत कलिया,बुटंगा और बछरांव में बड़ी संख्या में ग्रामीण जुटे। ग्रामीणों के इस समूह में धूर धनुष से लैस पहाड़ी कोरवा भी शामिल थे।

सर्वआदिवासी समाज के बैनर तले सभा में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आदिवासी समाज को अब किसी से भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है। उन्होनें कहा कि जिले में पत्थरगढ़ी अभियान की शुरूआत हो चुकी है।

इस अभियान के तहत हम सब क्षेत्र में अपनी रूढ़ी और परम्पराओं से संबंधित तथ्यों का उल्लेख करते हुए लोगों को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करने का प्रयास कर रहे हैं। अब हमारे क्षेत्र में स्थानीय आदिवासी के बगैर अनुमति के किसी प्रकार के बड़ा कार्य या धंधा, व्यापार बिल्कुल वर्जित रहेगा।

उन्होंने कहा कि जल,जंगल और जमीन पर स्थानीय आदिवासियों का अधिकार है और कोई बाहरी व्यक्ति इसे हमसे नहीं छिन सकता। इसी तरह का आयोजन सरबकोम्बो,कलिया,बुटुंगा,पंडरीपानी और रमसमा में किया गया। आयोजकों ने इन सभी गांवों में विशाल रैली भी निकली।

खुद करेंगे न्याय

पत्थरगढ़ी अभियान चला कर आदिवासी समुदाय की संस्कृति और अधिकारों की रक्षा करने का दावा कर रहे सर्व आदिवासी समाज ने इस बात की घोषणा कर दी है कि समाज अपने समाज के लोगों का विवाद से संबंधित न्याय खुद करेगा।

इसके लिये जिले के हर गली मुह्लल्लों में बोर्ड और समिति का गठन किया जाएगा। ग्रामीणों को बताया गया कि आदिवासी भाषा मे अध्यक्ष को पड़हा ओर सचिव को दीवान कहते हैं जो सभी टोलों पारों पर होंगे जिसका एक प्रमुख होगा ये अगर बैठक या सभा करना होगा तो सिटी या घंटी बजायेंगे घंटी के बजट ही सभी ग्रामीण इकठ्ठा हो जाएंगे और न्याय करेंगे।

 

ये भी पढ़े: Google लॉन्च कर सकता है Chat App, जानिए खास बातें

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED