Logo
May 4 2024 03:02 PM

आप भी पक्का करते होंगे पेशाब करते टाईम ये कॉमन सी गलती, लेकिन आपको पड़ सकती है बहुत भारी...

Posted at: Oct 29 , 2017 by Dilersamachar 10470

दिलेर समाचार, दोस्तो ये हम सब जानते है Toilet हमारी रोज की क्रिया है ।पर आपको बता दे Toilet का सीधा संबंध हमारे स्वस्थ्य से है और ये बहुत कम लोग जानते है टाइम से टॉयलेट जाना दोस्तो बहुत जरूरी है ये सबको पता है हम कई बार क्या करते है बिजी होने की वजह से किसी काम मे या आफिस में व्यस्त होते है तो हम रोक रखते है सोचते है लोग की अपना काम खत्म करले फिर चले जाएंगे washroom ये लोगो की बहुत बुरी आदत है जिसका सीधा असर हमारे स्वस्थ्य पर पड़ता है । पेशाब को लेकर न करे ये गलतिया, बहुत से लोग दिन में न जाकर रात के टाइम पर कई बार पेशाब जाते है उन्हें सावधान होने की सख्त जरूरत है । क्योंकि Doctors के द्वारा बताया जाता है कि रात को पेशाब जाने वाली आदत है ये जो जानलेवा हो सकती है। तो हम आज उन्ही कुछ गलतियां के बारे में बात करने जा रहे है दोस्तो पढ़ते रहिये।

पेशाब करते समय लोग बहुत सी गलतिया करते है जो बादमे जाकर हमारे लिए बहुत बड़ी बीमारी बन सकती है और तो ओर वो हमारे लिए जानलेवा बीमारी भी हो सकती है। तो चलये जानते है पूरी बात।

Toilet को देर तक रोके रखना —

अक्षर लोग किसी न किसी काम मे busy होते है, ज्यादातर लोग आफिस मे बहुत से काम में बिजी रहते है तो वे अपना काम खत्म करने के बाद है Toilet जाते है।

तो ऐसे लोगो को ये जान लेना चाहिए कि ज्यादा देर तक यूरिन या पेशाब रोकने से बहुत बुरा असर पड़ता है हमारी किडनिया पर ओर इससे हमारी किडनी के खराब होने का खतरा बहुत बढ़ जाता है और ऐसा करने से अन्य बहुत सी बीमारियों होने का खतरा भी बन जाता है।

बहुत से लोग बहुत कम पानी पीते —

अगर आप किसी अच्छे Doctor से पूछेगे की सबसे ज्यादा जरूरी क्या है Healthy रहने के लिए तो Doctor यही जवाब देगा कि हरी ताजी सब्जिया ओर साथ मे उचित मात्रा में पानी ये बहुत जरूरी है । यानी आप समझ सकते है पानी हमारे लिए बहुत जरूरी है , बिना पानी के जीवन मे स्वस्थ रहना मुश्किल है।

डॉक्टर्स बताते हैं कि एक व्यक्ति को दिन में कम से कम 10-12 गिलास पानी पीना ही चाहिए। लेकिन, लोग अपनी व्यस्थता के कारण ऐसा नहीं कर पाते और शरीर को उचित मात्रा में पानी नहीं मिल पाता है।

पेशाब पीला हो तो संभल जाइये —

आप लोगो ने बहुत से लोगो से ये शिकायत सुनी होगी कि बहुत पीला पेशाब आता है अक्शर ये उन लोगो के साथ होता है जो कम पानी पीते है अपने स्वस्थ की जांच कराने का सबसे अच्छा तरीका है अपने पेसाब की जाचं कराना। आप में से भी बहुत से लोगो ने देखा होगा doctors भी ज्यादातर बीमारियों में Toilet की जांच कराने को बोलते है।

नजरअंदाज न करें ये छोटी बातें —

यूटीआई (यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन) एक ऐसी गंभीर बीमारी है, जिसमें महिलाओं के पेशाब में काफी अधिक बदबू आती हैं। इस बिमारी में महिलाओं को जलन भी होती है।

दोस्तो यूटीआई का संक्रमण पेशाब की थैली में होता है तो हमे इसलिए doctors की सलाह जरूर लेनी चाहिए। ये बाते जो हमने आपको बताई है भले ही छोटी छोटी क्यों न हो पर इस इन Mistakes से आपको बड़ी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है तो भूल से भी छोटी गलतियों को Ignore न करे।

ये भी पढ़े: दीपिका पादुकोण का फिल्म 'पद्मावती' का गाना घूमर.. सबकी जुबान पर चढ़ा

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED