Logo
August 7 2020 03:37 PM

बस इस तरीके से पहली रात-जैसी आपको भी आएगी मस्त नींद

Posted at: Mar 17 , 2018 by Dilersamachar 5312

गोपाल थापा

दिलेर समाचार,हम सभी की इच्छा होती है कि रा-को नींद अच्छी लें नहीं तो सुबह आप फ्रेश फील नहीं करते और दिन थकान में बीतता है। आपको रोज रा-को मीठी नींद आए, तो इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखें।

स्लीप एनवायरमेंट:- यदि आप चाहते हैं कि आपको रा-में नींद अच्छी आए तो यह बहु-कुछ आपके सोने से पहले के रूटीन पर निर्भर करता है। जब आप सोने जाएं तो उससे एक घंटा पहले टीवी, लैपटॉप और मोबाइल बंद कर दें। कुछ लोग सोने से पहले किताब या न्यूजपेपर पढ़ना पसंद करते हैं, यह ठीक नहीं है। ऐसा आप न करें। इससे आपका दिमाग रिलैक्स रहेगा। कई लोग सुबह की बजाय रा-में वर्कआउट करना पसंद करते हैं जबकि देर रा-में एक्सरसाइज व मेडिटेशन से बचना चाहिए।

यह करें:- अगर आपको किसी बा-की टेंशन हैं और सोने की कोशिश करते हैं तो आप वही बातें बार-बार सोचते हैं। इससे आपको नींद नहीं आ पाती है। ऐसे में अपने पास एक नोटपैड रखें और जब किसी बा-को लेकर परेशान हों तो सारी परेशानी उस पर लिख डालें। सोने से पहले हल्के गुनगुने पानी से नहा लें। इससे आपको अच्छी नींद आएगी। एक रिसर्च के अनुसार आप लेवेंडर आयल की कुछ बूंदें अपनी आंखों पर डालते हैं तो रा-में आपको नींद अच्छी आती हैं।

यह न करें:- रा-के खाने में आप क्या खाते या पीते हैं, इसका असर भी आपकी नींद पर पड़ता है। आप रा-को हैवी खाने की जगह हल्का फुल्का खाना ही लें। रा-में चाय या काफी लेते हैं तो इन्हें अवॉइड करें या सोने से दो-तीन घण्टे पहले लें।

जो लोग रा-को अल्कोहल लेते हैं, उन्हें भी ठीक से नींद नहीं आती। आपको रा-में डिंªक करने की आद-है, तो एक या दो पैग ही लें। अगर आप रा-को प्रॉपर नींद लेते हैं तो आप फिट व हैल्दी भी रहते हैं।

नींद आएगी मस्त:- एक शोध से पता चला है कि आप खाने में ट्रिप्टोफैन लेते हैं तो आपको रा-में अच्छी नींद आती है। नट्स, बीन्स, फिश, चीज व अण्डे में सबसे ज्यादा ट्रिप्टोफैन होता है। आप सोने से दो घंटे पहले डाइट में कार्बोहाइडेªट लेते हैं तो भी नींद अच्छी आती है।

रा-के खाने में पास्ता, ब्राउन राइस, स्वीट पोटैटो व वाइट पोटैटो लें। अपनी डाइट में वह फूड भी लें जिसमें सैरोटिन शामिल हो। आप टर्की स्लाइस, एक गिलास दूध व केला वगैरह ले सकते हैं।

ये भी पढ़े: इस खबर को पढ़कर रोते – रोते हंस पड़ेंगे आप


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED