Logo
May 21 2024 03:56 PM

बिना पकाए अंडे से आपको होंगे हैरान कर देने वाले फायदे

Posted at: Dec 10 , 2017 by Dilersamachar 9809

दिलेर समाचार, क्या आपने कभी अंडे को बिना पकाए खाने की बात सोची है? अगर नहीं, तो आपको बता दें कि अंडे को उसके नेचुरल रूप में उसी तरह खाने के ढ़ेरों फायदे हैं. अंडे को बिना पकाए खाने से उसमें मौजूद विटामिन, ओमेगा 3, जिंक, प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्व नष्ट नहीं होते हैं जो कई बार पकाने के दौरान या तो नष्ट हो जाते हैं या फिर उस मात्रा में नहीं मिल पाते हैं जिस रूप में मिलना चाहिए.

 अंडा खाने से आपके शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी होती है अंडे के सफेद भाग में एल्युबीयूमिन नामक प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है सुबह के समय शरीर को इस प्रोटीन की बहुत आवश्यकता होती है इसलिए अगर आप रोज नाश्ते में अंडे का सेवन करेंगे तो शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है इसी कारन से लोग सुबह ज्यादातर अंडे का नाश्ता करते हैं और इस वैज्ञानिक कारण का पता बहुत से लोगों को नहीं है लेकिन देखा देखी अंडे का नाश्ता तो सुबह वो कर ही लेते हैं.

आपको ये जानकर आश्चर्य हो सकता है कि कच्चा अंडा, पकाए गए अंडे की तुलना में कम संक्रमित होता है. कई बार ऐसा होता है कि पकाने के दौरान अंडे में मौजूद प्रोटीन की मूल संरचना बदल जाती है. जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है.
अंडे के पीले भाग में बायोटिन मिलता है जो बाल और त्वचा को मजबूती देने का काम करता है. अंडे के पीले भाग को बालों में लगाने से बाल कोमल-मुलायम होते हैं.

अंडे खाने से आपके शरीर को जरूरी अमीनो एसिड मिलता है जिससे शरीर का स्टैमिना  बढ़ता है।

अंडे में विटामिन ए  पाया जाता है जो बालों को मजबूत बनाने के साथ आंखों की रोशनी बढ़ाता है।  

अंडे में मिलने वाला फोलिक एसिड व विटामिन बी 12 स्तन कैंसर से बचाता है। विटामिन बी 12 दिमागी प्रक्रिया में मदद करता है और स्मरण शक्ति बढ़ाता है।
अंडे  की जर्दी में विटामिन डी  होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है साथ ही शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।  

चहरे पर अंडे का मास्क लगाने से चहरे का ऑइल कम होता है और चहेरा चमकने लगता है। अंडा मुहासे को हटाता है और दाग-धब्बो को भी कम करता है।

ये भी पढ़े: ऐसे करें रक्त में प्लेटलेट्स की संख्या को कंट्रोल

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED