Logo
April 26 2024 07:12 PM

जरूरी नहीं है दिन में 8 गिलास पानी पीना

Posted at: Oct 16 , 2017 by Dilersamachar 10106

दिलेर समाचार, आप जरूर इस बात को सुनकर चौंक जाएंगे लेकिन ये सच है की दिन में 8 गिलास पानी पीना जरूरी नहीं है। स्वाभाविक ही है पर आज हम आपको बताने जा रहे हेल्थ से जुड़े इस सबसे बड़े मिथ के बारे में ही।

दरअसल शायद इसकी शुरूआत एक लापरवाही या जल्दबाजी से हुई। ये सच है कि आपको डीहाइड्रेशन से बचने के लिए शरीर में पानी की बेहद आवश्यकता होती है और ये जरूरी भी है पर ये सच नहीं है कि उसके लिए आप सिर्फ पानी ही पिएं। जिन लोगों ने इस बारे में आयी रिसर्च को पढ़ा और फिर प्रसारित किया कि शरीर में डिहाइड्रेशन से बचाव के लिए करीब प्रतिदिन करीब ढाई लीटर पानी का इंटेक होना चाहिए उन्होंने शायद इस बारे में आए अध्ययन को पूरा या ध्यान से नहीं पढ़ा। वरना वे इस भ्रम को फैलाने का कारण नहीं बनते।

वाटर इंटेक जरूरी है पर पानी पीना नहीं
जी हां इस रिसर्च के अगले भाग में स्पष्ट है कि आपके शरीर में वाटर होना चाहिए पर उसके लिए पानी के गिलास चढ़ाना जरूरी नहीं है क्योंकि पानी आपके खद्य पदार्थों में भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद रहता है। और वो भी आपके शरीर में पानी मी जरूरी मात्रा की पुर्ति करता है। गलत है बिना खाए पिए रहना। अगर आप नियमित फल सब्जी और जरूरी खाना खाते हें तो आपकी बॉडी कभी डीहाइड्रेड नहीं होगी। आपके लगभग सभी फल सब्जी में पर्याप्त मात्रा में पानी होता है।

काफी नहीं करती डीहाईड्रेड
इसके अलावा आपके पास फलों के जूस हैं, बियर है, चाय और कॉफी हैं और इससे पहले ही आप ये कहें कि कॉफी हमें डीहाईड्रेड करती है स्पष्ट कर दें कि ये भी एक मिथ यानि भ्रम है। तो आप जब तक अति ना करें काफी नुकसान नहीं करती। ये सच है कि पानी पीना शरीर में जल की आपूर्ति का अच्छा साधन है पर इसके लिए जरूरी नहीं कि आप जबरदस्ती पानी पिए। बस जब आपको वाकई प्यास महसूस हो आप पानी पी लें। तो अगली बार गर्मियों में डिहाइड्रेशन लगे तो अपनी खान पान की आदतें सुधारे सिर्फ पानी पीकर संतुलन बनाने की कोशिश ना करें।

ये भी पढ़े: आरुषि-हेमराज मर्डर केस : जेल से रिहा हुए आरुषि के माता-पिता

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED