Logo
May 6 2024 06:59 PM

फैंस का प्यार हासिल करने में मुझे काफी वक्त लगा - सलमान खान

Posted at: Dec 16 , 2019 by Dilersamachar 9868

 

तसुभाष शिरढोनकर

’बीवी हो तो ऐसी’ (1988) में एक बेहद मामूली किरदार से कैरियर शुरू करने वाले सलमान खान को बहुत जल्दी, बतौर हीरो, सूरज आर.बड़जात्या की ’मैंने प्यार किया’ (1989) में अवसर मिल गया। यह सुपर हिट रही। ’बागी’ (1990) और ’कुर्बान’ (1991) जैसी फिल्में भी अच्छी खासी हिट रही। उसके बाद सलमान ने पलट कर कभी नहीं देखा।

’जानेमन’ (2006) ’मेरी गोल्ड’ (2007) ’हीरोज’ (2008) और ’युवराज’ (2008) की नाकामी के बाद लगा कि उनके कैरियर की रफ्तार कुछ धीमी पड़ रही है लेकिन तभी प्रभु देवा के निर्देशन में बनी ’वांटेड’ (2009) के साथ  उन्होंने जोरदार वापसी की।

’वांटेड’ (2009) के बाद इस एक दशक में  ’टयूबलाइट’ (2017)  और ’रेस 3’ (2018) को छोड़कर सलमान की हर फिल्म बॉक्स ऑफिस के लिए जैकपॉट साबित हुई है। 20 दिसंबर को सलमान खान के कैरियर की 97वीं फिल्म ’दबंग 3’ रिलीज हो रही है। इसे हिंदी के अलावा कन्नड़, तमिल और तेलुगु में भी रिलीज किया जा रहा है।

इस बार सलमान खान फिल्म के सह निर्माता भी हैं। इस वजह से सलमान ने फिल्म की हर बारीकी पर ध्यान दिया है। फिल्म के हर डॉयलाग में उन्होंने पॉवर पंच देने की कोशिश की है। कन्नड़ सुपर स्टार सुदीप फिल्म में मेन विलेन के किरदार में नजर आएंगे। फैंस इस फिल्म का बेसब्री के साथ इंतजार कर रहे हैं।

’वांटेड’ (2009) के बाद प्रभु देवा ने एक बार फिर से सलमान खान की ’दबंग 3’ को डायरेक्ट किया है। इसके जरिये एक बार फिर सलमान खान, चुलबुल पांडे के रूप में वापसी कर रहे हैं। उनका लुक इस बार पहले से काफी अलग है। फिल्म में वे महेश मांजरेकर की छोटी बेटी सई मांजरेकर के साथ इश्क फरमाते हुए नजर आने वाले हैं।

सलमान प्रभु देवा के निर्देशन में एक और फिल्म ’राधे’ भी कर रहे हैं। यह अगले साल 22 मई को रिलीज होगी। इसमें वह बेहद खूबसूरत दिशा पटानी के साथ रोमांस करते नजर आएंगे। इसके अलावा वो साजिद नाडियाडवाला की ’किक 2’ में भी नजर आएंगे।

अक्सर कहा जाता है कि सलमान के हाथ सफलता का फार्मूला लग चुका है लेकिन सलमान कहते हैं कि फार्मूला वार्मूला कुछ नहीं है। बस यह उनके फैंस की इनायत है। इसमें शक नहीं कि सलमान की कामयाबी में उनके फैंस का जबर्दस्त योगदान रहा है।

     50 के ऊपर जा पंहुचे सलमान खान को फिल्म इंडस्ट्री में तीन दशक से अधिक हो चुके हैं। दर्शक आज भी न सिर्फ उनके एक्शन पर फिदा हैं बल्कि हल्की फुल्की कॉमेडी मंे भी वे उन्हें उतना ही पसंद करते हैं। धर्मेन्द्र की तरह सलमान को डांस नहीं आता लेकिन वे अपनी हर फिल्म के किसी न किसी डांस में कोई न कोई सिग्नेचर स्टेप अवश्य कर जाते हैं।

     सलमान की कामयाबी बॉक्स ऑफिस के लिए किसी अजूबेे से कम नहीं है।  सलमान इंटरव्यू बहुत कम देते हैं लेकिन अपने बारे में उठ रहे हर विवाद पर अपना स्पष्टीकरण वे, अवसर मिलने पर अवश्य देते हैं। ’दबंग 3’ के प्रमोशन के दौरान सलमान से मिलने का अवसर मिला और वह इस बार सहर्ष बातचीत के लिए तैयार भी हो गये। प्रस्तुत हैं उनके साथ की गई बातचीत के मुख्य अंशः 

आम लोगों में इस बात को लेकर बहुत ज्यादा कौतुहल है कि क्या ’दबंग 3’  इसकी पहली दो कड़ी की तरह सफलता का इतिहास रच सकेगी।

हमने पूरी तरह संतुलित फिल्म बनाई है। इसमें एक्शन, इमोशन और कॉमेडी सब कुछ है। कुल मिलाकर हमने ऑडियंस के एंटरटेनमेंट का पूरा ख्याल रखा है। हर बार की तरह फिल्म के एक्शन सीन लाजवाब हैं। इनमें दर्शकों को नयापन देखने को मिलेगा। इसलिए हम यकीन के साथ कह सकते हैं कि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत अच्छा करेगी।

इन दिनों जिस तरह से दर्शक आयुष्मान खुराना और राजकुमार राव जैसे कलाकारों की बिलकुल अलग सब्जेक्ट वाली  फिल्में पसंद कर रहे हैं, उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि बॉलीवुड में अब एक्शन का दौर खत्म हो रहा है ?

फिल्में हों या हमारी निजी जिंदगी, एक्शन इनसे कभी खत्म नहीं हो सकता। चाहे कोई भी इंसान हो, उसे 24 घंटे में कम से कम एक बार गुस्सा अवश्य आता है और हमारा यही गुस्सा एक्शन की शुरूआत होता है लेकिन यदि एक्शन बिना किसी कॉज के दिखाया जायेगा तब शायद वह दर्शकों को पसंद नहीं आयेगा लेकिन यदि एक्शन के पीछे कॉज हो, तो उसे हिट होने से कोई नहीं रोक सकता। 

आप अपनी फिल्मों में एक्शन कॉमेडी और इमोशनल सभी तरह के किरदार कर चुके हैं। व्यक्तिगत तौर पर आपको कौन सा जेनर ज्यादा पसंद हैं ?

कॉमेडी प्ले करना मुझे ज्यादा अच्छा लगता है। दिखने में यह बेशक ईज़ी लगे लेकिन यह सबसे ज्यादा टफ है। ’रेडी’ (2011) एक ऐसी फिल्म थी जिसे करते हुए मुझे सबसे ज्यादा तसल्ली हुई थी। मुझे जब भी अवसर मिलता है मैं अपने किरदारों में कॉमेडी करने की कोशिश अवश्य करता हूं। मेरे फैंस को भी मेरे एक्शन के साथ मेरे कॉमेडी पंच काफी पसंद आते हैं।

बॉलीवुड में आपको तीन दशक से अधिक वक्त हो चुका है। आप अपने फिल्मी सफर को किस तरह देखते हैं?

फैंस और स्टार्स के बीच हमेशा एक रिश्ता रहता है। ’मैंने प्यार किया’ से लेकर आज तक मेरे साथ भी यह रिश्ता कायम है। मुझे अपने फैंस से इतना प्यार मिला है जितना शायद किसी दूसरे को नहीं मिला। मेरे फैंस मुझे सल्लू, सलमान और अब भाई जान के नाम से पुकारने लगे हैं। इससे मुझे अपनेपन का एहसास होता है। यह सब कुछ हासिल करने में मुझे काफी वक्त लगा लेकिन मैं बहुत खुश हूं। हर बार मुझे सिर्फ अपने फैंस के लिए सजदा करने का मन होता है। दिल से उनका शुक्रिया। इसके साथ ही उन सभी का शुक्रिया जिन्होंनेे इस  जर्नी का हिस्सा बनकर इस अमेजिंग जर्नी को सार्थक बनाया।

आप अपने फैंस का कर्ज उतारने के लिए क्या करना चाहेंगे ?

वे मुझे पर्दे पर जिस रूप में देखना चाहते हैं मैं उसी रूप में आने की कोशिश करूंगा और कर भी रहा हूं। एक दो बार उनकी भावनाओं को आहत करते हुए मैंने कुछ नये प्रयोग करने की कोशिश की जो शायद उन्हें रास नहीं आई, इसलिए अब मेरा ऐसा कुछ करने का बिलकुल इरादा नहीं है।

सिल्वर स्क्रीन पर फैंस आपको दीपिका के साथ देखने के बेहद इच्छुक हैं लेकिन उनके साथ आपकी अनबन, फैंस की ख्वाहिशों के आड़े आ रही है?

उनसे मेरी किसी तरह की अनबन नहीं है लेकिन अब तक  उनके साथ मेरी कोई फिल्म नहीं आ सकी, यह भी एक हकीकत है। शादी के बाद वे कम काम कर रही हैं लेकिन उनके साथ कोई फिल्म करने का अवसर मिले तो यह एक अच्छी बात होगी।

एक मैगजीन के हवाले से यह खबर आई थी कि आपने दीपिका के डिप्रेशन वाले बयान को काफी क्रीटिसाइज किया था। आपकी यह बात उन्हें काफी नागवार गुजरी ?

मैंने उन्हें कभी क्रीटिसाइज नहीं किया बल्कि मन में उठे कुछ सवालों का स्पष्टीकरण चाहा था लेकिन खाम खां बखेड़ा खड़ा कर दिया गया जबकि हकीकत में ऐसा कुछ भी नहीं था।

हम दिन दे चुके सनम’ के बाद आप संजय लीला भंसाली के साथ ’इंशा अल्लाह’ करने वाले थे लेकिन इसके लिए आपने उनसे 100 करोड़ का मेहनताना मांग लिया जिसकी वजह से आपके साथ उनका दोबारा काम करने का सपना टूट गया ?

पता नहीं इस तरह की गलत सलत खबरें कहां से आ जाती हैं जबकि हकीकत में ऐसा कुछ भी नहीं है। संजय की इस फिल्म को न करने की वजह सिर्फ एक ही थी ’इंशा अल्लाह’। जिसका अर्थ होता है ’ऊपर वाले की मर्जी’ और ऊपर वाले की मर्जी शायद यही थी कि मैं ’इंशा अल्लाह’ न करूं।

आपने अब तक ढेर सारी मसाला फिल्में करते हुए बॉक्स ऑफिस पर कमाई के कई रिकॉर्ड बनाये हैं लेकिन एक और जहां क्रीटिक्स ने कभी आपके काम को नहीं सराहा, वहीं  अवार्ड के मामले में भी आज तक आपके हाथ खाली हैं ?

आपके काम को लोग पसंद करते हैं, आपके लिए यही सबसे बड़ी बात है। इससे, अपने आप में खुद ब खुद एक सुपीरियरिटी का एहसास होने लगता है। ऐसे में यदि अवार्ड देने वाले आपको अवार्ड नहीं देते, तब उनके अवार्ड सवालों के घेरे में आ जाते हैं। जहां तक क्रीटिक्स की बात है, वह डबल स्टेंडर्ड के लोग होते हैं। जो फिल्में लोगों को एंटरटेन नहीं करती, उनकी तारीफें करते हैं और एंटरटेनमेंट के लिए हमारी फिल्में देखने जाते हैं। मैं यह तो नहीं कहूंगा कि मुझे उनकी परवाह नहीं क्योंकि हो सकता है कि मेरी इस बात से वे नाराज होकर मेरे खिलाफ मोर्चाबंदी शुरू कर दें लेकिन मैं चाहंूगा कि हर बार की तरह वो अपने एंटरटेनमेंट के लिए ही सही लेकिन ’दबंग 3’ अवश्य देखें। 

ये भी पढ़े: भारत का संविधान नागरिकों को कर्तव्य व अधिकार का ज्ञान कराने में सक्षम

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED