Logo
May 2 2024 08:02 AM

ऐसे बनाये अपने वैवाहिक जीवन को खुशहाल और मजेदार

Posted at: Sep 17 , 2017 by Dilersamachar 9895

दिलेर समाचार,जो पति अपनी पत्नी के एक अच्छे दोस्त बनकर रहते हैं, उनका वैवाहिक जीवन खुशियों से भरा होता है और उनके बीच टेंशन का माहौल भी कम देखने को मिलता है।अगर आप भी अपनी पत्नी के अच्छे दोस्त बनना चाहते हैं तो आपको बस इन सुझावों को अपनाना है और फिर आप खुद ही अपने इस अटूट रिश्ते में बदलाव पाएंगे:-
- एक अच्छा दोस्त वही होता है जिससे आप अपने दिल की बात बेहिचक कह सकें, इसलिए अपने सुख-दुख, हर छोटी-बड़ी बात को अपनी पत्नी के साथ शेयर करें। अपनी हर भावना को उसके सामने व्यक्त करें।
- जिस सम्मान की आशा आप अपने परिवार वालों के लिए उनसे चाहते हैं, वह सम्मान आप उनके परिवार वालों को भी दें। अगर आप अपने भाई बहन के जन्मदिन पर उन्हें कोई उपहार देते हैं तो वैसा ही व्यवहार अपने साले-साली से भी रखें। इससे आपके व उनके परिवार के संबंधों में अपनत्व की भावना बढ़ेगी और आपकी पत्नी को महसूस होगा कि आप सब संबंधों को महत्त्व देते हैं और वह स्वयं भी आपके परिवार वालों को पूर्ण सम्मान देगी। हर महत्त्वपूर्ण विषय पर पत्नी की सलाह अवश्य लें।
 - घर के व बाहर के कामों में पत्नी को पूर्ण सहयोग दें। घर के कामों को करने से कतराएं नहीं। 
- पत्नी की ख्वाहिश होती है कि पति उसकी तारीफ करे। उसकी योग्यता व सुंदरता की प्रशंसा करिए।
- प्राय: पतियों को महत्त्वपूर्ण तारीखें जैसे पत्नी के जन्मदिन की तारीख या विवाह की वर्षगांठ याद नहीं रहती। कोशिश करिए कि जिंदगी के महत्त्वपूर्ण क्षणों की तिथियां आपको याद रहें और इन डेट्स में उन्हें सरप्राइज देना न भूलें।
- कुछ पुरूष बहुत रोबीले स्वभाव के होते हैं और हर समय अपनी पत्नी पर रोब मारना अपनी शान समझते हैं पर ऐसे गृहस्थ जोड़ों के बीच मन से प्यार नहीं पनप पाता। हर समय पत्नी डरी रहती है, इसलिए अपनी पत्नी का दिल डर से नहीं, प्यार से जीतने की कोशिश करिए।
- अगर आपकी पत्नी भी नौकरी पेशा है और वह अपनी आय से सब कुछ खरीदने में स्वतंत्र है, तो भी आप अपनी आय उन्हें ही लाकर दें। हर पत्नी अपने पति की आय पर अपना अधिकार समझती है और जब पति अपना वेतन उसके हाथ में सौंपता है तो वह बहुत गौरव महसूस करती है।
- अगर आपकी गलती के कारण आप दोनों के बीच तकरार हो गई है तो पत्नी से अपनी गलती की माफी मांग लें। इससे आपके अहं को चोट नहीं पहुंचनी चाहिए। गलती हर व्यक्ति से होती है पर जो व्यक्ति अपनी गलती स्वीकार कर लेता है, उससे बड़ा कोई व्यक्ति नहीं होता।
- कभी-कभी अपनी पत्नी को बाहर घुमाने ले जाएं। कभी मूवी, तो कभी बाहर डिनर का प्रोग्राम बनाएं। इससे आप व आपकी पत्नी एंजाय करेंगे और एक ही दिनचर्या से हटकर उसे व आपको दोनों को अच्छा महसूस होगा।
- अपनी पत्नी की इच्छाओं व भावनाओं का ख्याल रखें। कोशिश करें कि आपके व्यवहार से उनकी भावनाओं को ठेस न पहुंचे।
- पत्नी के बीमार होने पर घर की पूरी जिम्मेदारी संभालने का प्रयत्न करें। बीमार होने पर उन्हें समय पर दवाई दें। उनके खाने-पीने का पूरा ख्याल रखें, तभी तो आपकी पत्नी जल्दी ठीक होगी।
- कभी-कभी पत्नी की पसंद की डिश बनाकर उन्हें खिलाएं। जिस प्रकार वह आपके खाने की पसंद नापसंद का ख्याल रखती है, आप भी कभी-कभी तो रख ही सकते हैं। रेसिपी के लिए किसी रेसिपी बुक की सहायता लीजिए।
- जब वह अच्छी लग रही हों तो उनकी तारीफ करना न भूलें। जो रंग उन पर अच्छा लगता हो उन्हें बताएं कि तुम पर यह रंग अच्छा लगता है पर थोड़े से रोमांटिक अंदाज में। इससे जिंदगी में और रस भरेगा।

ये भी पढ़े: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और उनकी पत्नी अमृता आमिर खान का हाल जानने उनके घर पहुंचे

 

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED