Logo
May 8 2024 01:04 AM

जल्द स्वीकार करना होगा कोरोना से जुड़ा यह सच!

Posted at: Jul 10 , 2020 by Dilersamachar 9782

-एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोविड-19 की मौजूदगी को हवा से खत्म करने के लिए बनाया गया यह फिल्टर हवा में मौजूद एंथ्रेक्स (anthrax) फैलानेवाले वायरस को 99.9 प्रतिशत तक मार देता है। एंथ्रेक्स रोग घातक बैक्टीरिया बेसिलस एंथ्रेसिस के स्पोर्स द्वारा फैलता है। ये स्पोर्स हवा में मौजूद रहते हैं।

 

और कहां-कहां हो सकता है उपयोग?

-जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट के आधार पर यह एयर फिल्टर हवाई अड्डों पर भी समान रूप से प्रभावी साबित होगा। यानी आप इस फिल्टर को किसी भी ऐसे एरिया में उपयोग कर सकते हैं, जो चारों तरफ से बंद हो। ऐसे में यदि किसी संक्रमित व्यक्ति का इस एरिया में प्रवेश भी होता है तो उसके द्वारा दूसरे लोगों में इस संक्रमण के फैलने की संभावना बहुत ही कम हो जाएगी।

 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने होम आइसोलेशन के लिए जारी की नई गाइडलाइन, जानें इस दौरान क्या करना है और क्या नहीं

ऑफिसवालों को भी मिलेगी खुशखबरी

-रिपोर्ट के अनुसार इस फिल्टर को बनानेवाले एक्सपर्ट्स अब इसका डेस्कटॉप मॉडल विकसित करने की दिशा में काम कर रहे हैं। ताकि इन मॉडल्स को बड़े-बड़े कॉर्पोरेट ऑफिस में उपयोग किया जा सके। ये मॉडल कर्मचारी के आस-पास की हवा को कोरोना मुक्त रखने का काम करेंगे।

-इस फिल्टर को विकसित करनेवाले वैज्ञानिकों का कहना है कि जिस जगह पर एसी लगा होता है, वहां की हवा में अगर कोरोना का वायरस पहुंच जाए तो यह करीब 3 घंटे तक जीवित रह सकता है। इस स्थिति में यदि हम डेस्कटॉप फिल्टर मॉडल बना लेते हैं तो दुनियाभर में बंद पड़ गए बिजनस सेक्टर को एक बार फिर से गति मिलने में बड़ी सहायता होगी।

 

गुड़ के फायदे : रात में सोने से पहले गर्म पानी के साथ करें गुड़ का सेवन, इन जानलेवा बीमारियों का खतरा हो जाएगा कम

 

सेहतमंद बने रहने के लिए हमें कई प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन नियमित रूप से भी करना चाहिए। खाने के बाद हमें अक्सर किसी मीठे पदार्थ को खाने की सलाह दी जाती है ताकि पाचन क्रिया में आसानी हो। इन खाद्य पदार्थों में गुड़ का भी नाम शामिल है जो आमतौर पर सभी घरों में बड़ी आसानी से मिल जाता है। विभिन्न प्रकार के पकवानों को बनाने में भी गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है।

 

इसका अलग-अलग रूप से सेवन करें तो यह हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इस लेख में आपको गुड़ का सेवन करने से होने वाले विशेष फायदों के बारे में बताया जाएगा ताकि आप भी अपनी दिनचर्या में इसको शामिल करके सेहतमंद बने रहें।

वजन घटाने में

वजन घटाने के लिए मुख्य रूप से गुड़ के पानी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। कई मशहूर डायटिशियन भी सुझाव देते हैं कि जिन लोगों को मोटापे की समस्या है, उन्हें नियमित रूप से गुड़ के पानी का सेवन करना चाहिए1 इससे वजन को कम करने में प्रभावी रूप से असर दिखाई पड़ने लगता है।

 

पाचन क्रिया को ठीक करने के लिए

पाचन क्रिया को अगर थोड़ी भी समस्या का सामना करना पड़ता है तो यह में कई प्रकार की बीमारियों की चपेट में ला सकता है। एक अध्ययन के अनुसार इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है। फाइबर एक ऐसा पोषक तत्व है जो मुख्य रूप से पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाए रखने के लिए शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है। गुड़ के जरिए इस पोषक तत्वों की पूर्ति करके पाचन क्रिया को मेंटेन रखा जा सकता है।

 

खून की कमी होने से बचाए

खून की कमी सबसे ज्यादा गर्भावस्था में महिलाओं को परेशान कर सकती है और यह समस्या गर्भस्थ शिशु के लिए मुसीबत बन सकती है। चूंकि गुड़ में आयरन की काफी मात्रा होती है इसलिए महिलाओं के लिए इसका सेवन खून की कमी होने से रोकेगा और जच्चा-बच्चा दोनों को स्वस्थ रखने में भी मददगार साबित होगा। हालांकि, पहली और दूसरी तिमाही में गुड़ का सेवन न करने की सलाह दी जाती है क्योंकि गुड़ की तासीर गर्म होती है और यह बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को सुधारने के लिए

रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यून सिस्टम) को मजबूत बनाकर आप कई प्रकार कीसंक्रामक बीमारियों और कुछ जानलेवा बीमारियों के खतरे से भी बचे रह सकते हैं। एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, गुड में मौजूद जिंक और विटामिन-सी की मात्रा रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए प्रभावी रूप से मददगार साबित होती है। इसलिए जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर है, वे गुड़ का सेवन कर सकते हैं।

 

ब्लड प्रेशर को कम करे

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से हर साल पूरी दुनिया में लाखों लोगों की मौत होती है। इसे हाइपरटेंशन के नाम से भी जाना जाता है। जबकि गुड़ में मौजूद पोटेशियम की मात्रा आपको हाइपरटेंशन की समस्या से बचा सकती है। इतना ही नहीं, गुड में मौजूद पोटैशियम की मात्रा आपके ब्लड प्रेशर को संतुलित बनाए रखने के साथ-साथ स्ट्रोक, ओस्टियोपोरोसिस और किडनी स्टोन की समस्या से भी शरीर को सुरक्षा प्रदान करती है।

लिवर को साफ रखने के लिए

 

लिवर की क्लीनिंग करना बहुत जरूरी है, नहीं तो यहां अल्सर और इंफेक्शन की भी समस्या हो सकती है। लिवर में अगर लंबे समय तक संक्रमण बना रहता है तो यह कैंसर का रूप ले सकता है। जबकि गुड़ में मौजूद डिटॉक्सिक गुण टॉक्सिक पदार्थों को लिवर से बाहर निकालने का कार्य कर सकता है। इसके लिए आप चाहे तो गुड़ को गर्म पानी में उबालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

गुड़ खाने के नुकसान क्या हैं?

गुड़ खाने के फायदे के साथ-साथ आपको इससे होने वाले संभावित नुकसान के बारे में भी बताया जा रहा है ताकि आप अपनी सेहत का खास ख्याल रख सकें। अधिक मात्रा में किसी भी खाद्य पदार्थ का सेवन करना नुकसानदायक होता है और गुड़ के साथ भी यही बात लागू होती है। अधिक मात्रा में यदि आप गुड़ का सेवन करते हैं तो यह शुगर, मोटापा और टाइप टू डायबिटीज का खतरा भी बढ़ा सकता है।

 

 

ये भी पढ़े: अभी जेल में ही रहेगा शरजील इमाम, HC ने याचिका की खारिज

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED