Logo
April 26 2024 08:23 PM

फीजिकल एक्टिविटीस पर पडता है इनकम का असर

Posted at: Aug 20 , 2017 by Dilersamachar 9935
दिलेर समाचार,हाल ही में आई एक रिसर्च के मुताबिकइनकम से भी फीजिकल एक्टिविटी प्रभावित होती है. रिसर्च के मुताबिकमोटी कमाई करने वाले लोग सप्ताह के शेष दिन ज्यादातर समय कुर्सी ही तोड़ते रहते हैं.प्रिवेंटिव मेडिसिन जर्नल में पब्लिश इस रिसर्च के लिए शोधकर्ताओं नेअमेरिका में 5,206 वयस्कों की शारीरिक गतिविधियों और उनकी आरामतलबी का रिसर्च किया और नेशनल हेल्थ एंड एक्जामिनेशन सर्वे 2003-06 में उनकी आय के आंकड़ों का विश्लेषण किया.

ये भी पढ़े: 30 की उम्र के बाद रखें इन बातों का ख्याल, इन चीजों से रहै दूर!

इस रिसर्च में पाया गया कि जिनकी कमाई सालाना 20,000 डॉलर से कम थी उनकी तुलना में जिनकी आय 75,000 डॉलर सालाना थीवे जोरदार तीव्र शारीरिक गतिविधियां कम कर पाते थे. यहां तक कि उनकी हल्की शारीरिक गतिविधियां भी तुलनात्मक रूप से कम थी और ज्यादातर समय वे आराम तलबी में बिता रहे थे.

शोधकर्ताओं में से एक अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के केरेम सुवाल ने बताया, “हमारे रिसर्च में कम आय और उच्च आय वालों के बीच शारीरिक गतिविधियों और आराम तलबी में स्पष्ट अंतर का पता चलता है.

ये भी पढ़े: जाने क्यों 1962 में हुआ भारत-चीन का युद्ध

लोगों की शारीरिक सक्रियता में आमदनी में बढ़ोतरी होना एक बड़ी बाधा है.

हालांकि जिनकी आय कम होती है उनकी शारीरिक सक्रियता में भी कई तरह की चुनौतियां होती हैजैसे उनके पास कसरत करने की सुविधा की कमीपार्क और खुले जगहों की कमीकार्यालय की तरफ से कामकाज के समय में कम लचीलापन जिससे कसरत के लिए समय नहीं मिलना या फिर कसरत के लिए जरुरी गाइडलाइन का अभाव इत्यादि शामिल है.

इसकी तुलना में उच्च आय वर्ग के लोग जिनके पास प्राय: संसाधनों की कमी नहीं होतीलेकिन उनके पास समय सीमित होता है और वे ज्यादा कसरत या अन्य तीव्र शारीरिक गतिविधियों में शामिल नहीं हो पाते.

इसके अलावा उनके द्वारा ऐसी नौकरियों को करने संभावना ज्यादा होती हैजिसमें कुर्सी पर बैठे-बैठे काम करना होना कि भागदौड़ वाला काम करना हो.

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED