Logo
April 29 2024 07:14 AM

ये 4 चटपटी चटनी स्‍वाद के साथ सेहत से भी हैं भरपूर

Posted at: Aug 30 , 2017 by Dilersamachar 10068

दिलेर समाचार,चटनी को खाने के साथ खाना ज्‍यादातर लोग पसंद करते हैं। यह तीखी होने के साथ-साथ स्‍वादिष्‍ट भी होती है। लेकिन क्‍या आप जनते हैं कि भोजन के स्‍वाद को बढ़ाने के साथ इसके सेवन से आपको पोषण भी मिलता है। य‍कीन नहीं आ रहा न, तो चलिए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से 4 तरह की चटपटी लजीज च‍टनी बनाने के तरीके और उसके फायदों की जानकारी लेते हैं।

कच्चे आम की खट्टी-मीठी चटनी

कच्‍चे आम की यानी कैरी की चटनी का नियमित सेवन करने से खाने का स्‍वाद बढ़ने के साथ विटामिन-सी, ए और बी भी भरपूर मात्रा में मिलता है। यह प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और नई कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होती है। इसके अलावा पेट और पाचन संबंधी समस्याओं में भी बहुत फायदेमंद होती है। इसे बनाने के लिए आपको कच्‍ची कैरी–3, प्याज–1, जीरा–आधा छोटा चम्मच, नमक और लाल मिर्च–स्वादानुसार, गु़ड़ की 1 डली और पुदीने की जरूरत होती है। इसके लिए सबसे पहले कैरी और प्याज को मध्यम आकार या छोटे टुकड़ों में काट लें। अब इन्हें मिक्सर में सभी मसाले मिलाकर पीस लें। आपकी कैरी की चटनी तैयार है। आप इसमें अपने स्वाद के हिसाब से नमक, मिर्च या गुड़ की मात्रा बढ़ा या घटा सकते है। 

आंवले की चटनी

आंवला काफी सेहतमंद होता है इसलिये इसको किसी ना किसी रूप में सेवन जरुर करना चाहिये। आंवले को आप चटनी के रूप में भी ले सकते हैं। यह स्‍वादिष्‍ट होने के साथ पौष्टिक भी होती है। आंवले की चटनी में मौजूद आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। अगर हम इस चटनी में थोड़ी सी अदरक और नींबू मिला दें तो इसकी पौष्टिकता बहुत अधिक बढ़ जाती है। आंवले की चटनी बनाने के लिए हमें आवंला और गुड़ -250 ग्राम, नमक -½ छोटी चम्मच, काला नमक -1 छोटी चम्मच, इलायची पाउडर -½ छोटी चम्मच, लाल मिर्च पाउडर -¼ छोटी चम्मच और गर्म मसाला-1 छोटी चम्मच की जरूरत होती है। इसे बनाने के लिए किसी बर्तन में ½ कप पानी और आंवला डालकर नर्म होने तक पकायें। जब यह उबलकर तैयार हो जाये तो गैस बंद करके इसे प्‍याले में निकाल लें। आंवले के बीज हटाकर इसे पीसकर बारीक पेस्ट बना लें। फिर पीसे आंवले वाले पैन को गैस पर रखकर उसमें गुड़, नमक, काला नमक, इलायची पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और गर्म मसाला डाल कर मिला लें

ये भी पढ़े: जाने जिम छोड़ने से हो सकती हैं आपको ये गंभीर समस्‍याऐं!

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED