Logo
May 19 2024 10:30 AM

सेक्सुअल एक्टिविटी से दूर रहने पर ये पड़ता है आपके शरीर पर असर

Posted at: Jul 17 , 2020 by Dilersamachar 9722

वैसे तो सेक्स लाइफ का एक ऐसा हिस्सा है जो स्त्री या पुरुष दोनों को प्रभावित करता है लेकिन महिलायें अधिकतर सेक्स से कतराती हैं। उन्हें ये नहीं मालूम कि बहुत दिनों तक सेक्स से दूर रहने पर वो बहुत ज्यादा बीमार पड़ सकती हैं। दरअसल, एक शोध में खुलासा हुआ है कि सेक्सुअल एक्टिविटी से दूर रहना बहुत तरीकों से आपके शरीर को प्रभावित करता है।

इम्यून सिस्टम

सेक्सुअल एक्टिविटी आपके इम्यून सिस्टम को प्रभावित करती है लेकिन यह प्रभाव शरीर को मजबूत बनाता है। अगर आप सेक्स कम करते हैं या नहीं करते हैं तो आप बीमारी और इंफेक्शन के ज्यादा करीब पहुंच जाते हैं। रिसर्च के मुताबिक हफ्ते में एक या दो बार सेक्स आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करता है।

डिप्रेशन

अगर महिलाएं ज्यादा समय तक सेक्स नहीं करतीं तो वो धीरे-धीरे डिप्रेशन की शिकार होने लग जाती हैं। रिसर्च के अनुसार सीमेन में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो मूड को हैप्पी रखते हैं। पुरुषों के सीमेन में मेलाटोनिन, सेरोटोनिन और ऑक्सिटोसिन होते हैं जो महिलाओं को प्रसन्नचित बनाते हैं।

प्रोस्टेट कैंसर का खतरा

एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ था कि लंबे समय तक अपनी सेक्स लाइफ को इंज्वॉय न करना प्रोस्टेट कैंसर का कारण बन सकता है।

इरेक्टाइल डिसफंक्शन

सेक्स से दूरी मर्दों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन को बढ़ाता है। मर्दों के प्राइवेट पार्ट में मौजूद मसल्स फिजीकल होने से मजबूत होते हैं। लेकिन अचनाक इस रतिक्रया से दूरी वीर्यपात का कारण बनती है।

ये भी पढ़े: Rajasthan Crisis LIVE: मंगलवार तक स्पीकर नहीं करें कोई कार्रवाई- कोर्ट

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED