Logo
April 29 2024 11:04 AM

सलाद खाने के फायदों और नुकसान के बारे में, जानिए

Posted at: Dec 11 , 2017 by Dilersamachar 9796

दिलेर समाचार, आपके शरीर को स्वस्थ रहने के लिए काफी सारी चीजों की आवश्यकता पड़ती है। मानव शरीर वैसे तो कई तरह की समस्याओं से उम्र भर गुजरता है और पौष्टिक आहारों और आयुर्वेद के दम से हेल्दी भी रहता है।

आपके शरीर का विकास और उसका रोग मुक्त होना आपके खानपान पर पूरी तरह से निर्भर करता है। आज आपको हम जिस विषय में बहुत ही गंभीर है।

आप लोगो में से शायद ही कोई ऐसा होगा जो खाने के वक्त सलाद खाना ना पसंद करता हो। जीं हां सलाद खाना भी चाहिए क्योंकि आपको भोजन से ही सारा पोषण नहीं मिलता है बल्कि सलाद आपके सेहत के लिए फायदेमंद होती है।

आज आपको बताएंगे कि सलाद खाने के जितने फायदे होते है तो उसके कुछ नुकसान भी होते है।आज आपको इसको खाने के साथ साथ इससे थोड़ा सावधान रहने की भी आवश्यकता है। आइए जानते है सलाद खाने के फायदे और नुकसान।

सलाद खाने के फायदे

आंखो के लिए फायदेमंद

आपको सलाद खाना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। सलाद आपकी आखों की रोशनी को तेज करता है। सलाद में आप पालक व कुछ हरी चीजें खाते है जिनमे विटामिन ए की अच्छी मात्रा होती है। इससे आपकी आखों का रोशनी बढ़ती है।

फाइबर देता है

आपके शरीर को स्वस्थ रहने के लिए कई तरह की चीजों के साथ फाइबर की भी आवश्यकता पड़ती है। सलाद खाने से आपको फाइबर की अच्छी मात्रा मिलती है जो आपके स्वास्थ के लिए काफी अच्छा होता है और आपके शरीर में ऊर्जा बनाएं रखता है। आपको इसके लिए सलाद जरूर खाना चाहिए।

 

  

पेट के लिए फायदेमंद

आपके पेट के लिए भी सलाद काफी अच्छी होती है। खाने के बाद अगर आपका पेट फूलता है और आप आलस महसूस करते है तो आपको इससे बचने के लिए सलाद का सेवन करना चाहिए। इससे आपका पेट भरा हुआ तो महसूस करता है पर इसमे किसी तरह की समस्या नहीं होती है।

वजन कम करने में मदद

आपका वजन लगातार बढ़ रहा है तो आपको रोज सलाद का सेवन करना चाहिए। इससे आपको कई तरह की समस्याओं से छुटकारा मिलेगा क्योंकि इसमे आपके शरीर को फिट रखने के गुण होते है। आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

 

 

  

इम्यून सिस्टम

आपको अगर अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं रखना है तो आपको इसके लिए रोज सलाद का सेवन करना चाहिए। इससे आपका इम्यून सिस्टम सही हो जाता है।'

सलाद खाने के नुकसान

कीटनाशक का प्रभाव

आपको बता दें कि सब्जियों को मार्केट में लाने से पहले उसकी धुलाई कीटनाशक से की जाती है। आप अगर इनका सेवन खाने के साथ सलाद में करते है तो आपको इससे हानि हो सकती है।

छोटे बच्चों को नुकसान

आपके घर में अगर छोटे बच्चे है और वो खाने के साथ सलाद खाते है तो आपको ये ध्यान रखना है कि बच्चों को टमाटर और खीरा ज्यादा नहीं खिलाना है। ऐसा करना बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

कुछ लोगो को हो सकती है एलर्जी

आपको बता दें कि कुछ लोगो को तो सलाद से एलर्जी तक होने की संभावना रहती है। अगर आसप इसका सेवन करते है तो आपको थोड़ा ध्यान रखना चाहिए।

प्रेगनेंसी के दौरान सलाद खाने से पहले ध्यान दें

अगर आप सलाद खाने की शौकीन है तो आपको प्रेगनेंसी के दौरान सलाद खाने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी होता है। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो ये आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

 

6. नारियल का खोवा

नारियल का खोवा एक पारंपरिक उपाय है जो जड़ों को पोषण देता है|

इस्तेमाल: नारियल के खोवे को जड़ों में लगा कर २० से २५ मिनट के लिए छोड़ दें, फिर तेज़ धर पानी से अच्छी तरह धो लें| स्पष्ट परिणाम पाने के लिए इस प्रक्रिया को महीने में दो बार दोहराएं|  

7. बादाम तेल

ओमेगा-३ फैटी एसिड और अन्य पोषक तत्वों की मौजूदगी बादाम तेल को एक उपयोगी उपाय बनती है जो जड़ों को मजबूत करता है|

इस्तेमाल: जड़ों में बादाम तेल लगा कर रात भर रखें और फिर अगली सुबह सौम्य शैम्पू से धो लें| साप्ताहिक तौर पर इस नुस्खे को अपनाने से असर दिखने लगेगा|

ये भी पढ़े: पेट के अल्सर से लेकर त्वचा बनाता है सुंदर पत्तागोभी का पानी

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED