Logo
May 1 2024 06:30 AM

फालतू ई-मेल्स से आप भी ऐसे खुद को बचा सकते हैं

Posted at: Aug 28 , 2017 by Dilersamachar 9694

दिलेर समाचार, डिजिटल और इंटरनेट क्रांति के दौर में जितना सामान्य व्हाट्सएप अकाउंट का होना है उतना ही आम ई-मेल अकाउंट का होना भी है। अगर आप फेसबुक पर हैं तो जाहिर तौर पर आपका ई-मेल अकाउंट होगा ही, फिर वो चाहे गूगल पर हो या फिर याहू पर। वहीं टेलिकॉम सेक्टर में जियो के आने के बाद अधिकांश आबादी वर्ल्ड वाइड वेब (World Wide Web) के दायरे में आ चुकी है जो अपना एक ई-मेल अकाउंट तो रखती ही है।

अगर आपका ई-मेल अकाउंट है तो आपने गौर किया होगा कि ऐसे काफी सारे ई-मेल आते रहते हैं जो आपके किसी काम के नहीं होते हैं। कुछ लोग तो ऐसे अनचाहे ई-मेल से परेशान भी हो जाते हैं। आपके पास आने वाले अनचाहे ई-मेल में कुछ तो साधारण से होते हैं। लोग इन ई-मेल को बार-बार डिलीट कर परेशान से हो जाते हैं। हम अपनी इस खबर के माध्यम से ऐसे ही ई-मेल से बचने और इन्हें ब्लॉक करने के बारे में बताएंगे।

जीमेल अकाउंट ओपन करने के बाद आपको सर्च बटन के पास एक ऐरो का साइन दिखाई देगा, जो कि ई-मेल सर्च बटन के बाईं ओर दिखाई देगा। आप इस पर क्लिक करें।

इसके बाद, एक छोटी सी विंडो एक फॉर्म सेक्शन के साथ दिखाई देगी। इसमें आपको उस ई-मेल आईडी का उल्लेख करना होगा जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं।

इसके लिए एक फिल्टर ऑप्शन क्रिएट करें, जो फॉर्म के दाहिने कोने पर फॉर्म के नीचे दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें और डिलीट कर दें।

ये भी पढ़े: ये देखें धमाकेदार एक्शन 'टाईगर जिंदा है'

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED